logo

26 नवंबर को झारखंड के सभी बैंकों में हड़ताल, विभिन्न मांगों को लेकर कामकाज ठप

2726news.jpg
द फाॅलोअप टीम, रांची 
विभिन्न मुद्दों को लेकर झारखंड के बैंककर्मी 26 नवंबर को हड़ताल पर रहेंगे। 26 नवंबर को सेंट्रल ट्रेड यूनियन से जुड़े 10 संगठनों के आह्वान पर स्टेट बैंक के अलावा सभी व्यावसायिक बैंक और ग्रामीण बैंक बंद रहेंगे। 

श्रमिक संगठनों ने दिया प्रबंधन को नोटिस 
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के नेताओं ने बताया कि ऑल इंडिया बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन और यूनाइटेड फोरम ऑफ ग्रामीण बैंक यूनियन ने बैंक प्रबंधन एवं सरकार को हड़ताल की नोटिस दे दी है। 

इन मांगों को लेकर हो रहा है हड़ताल 
नोटिस में कहा गया है कि सेंट्रल ट्रेड यूनियन की सामान्य मांगों के अतिरिक्त बैंक यूनियनों ने सार्वजनिकि क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण का प्रस्ताव वापस लेने, बैंकों में जमा राशि पर ब्याज बढ़ाने, कारपोरेट घरानों से एनपीए ऋण की वसूली के लिए सख्त कार्रवाई करने, अस्थायी कर्मियों का नियमितीकरण, आउटसोर्सिंग पर प्रतिबंध, 31 मार्च 2010 के बाद योगदान करने वाले बैंक कर्मियों के लिए एनपीएस के बजाय पुरानी पेंशन योजना का कार्यान्वयन और ग्रामीण बैंकों में प्रायोजक व्यावसायिक बैंकों के साथ ही 11वें द्विपक्षीय वेतन समझौता 1 नवंबर 2017 के प्रभाव से पूर्णतः लागू करने संबंधी 10 सूत्री मांगों को लेकर बैंक कर्मी 26 नवंबर को देशभर में हड़ताल करेंगे। 

झारखंड के 10 हजार कर्मचारी होंगे शामिल
इस हड़ताल में झारखंड के 10 हजार बैंककर्मी शामिल होंगे। बैंक संगठनों के द्वारा जारी सूचना में बताया गया है कि इस हड़ताल में सभी बैंक श्रमिक संगठनों का सहयोग मिल रहा है। इधर भारतीय मजदूर संगठन से जुड़े, नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वकर्स ने अपने आप को इस हड़ताल से अलग कर लिया है।