logo

रांची के ऑटो रिक्शा चालक रवि अग्रवाल की कहानी याद हैं क्या! जानिए, कोविड काल में उनकी दरियादिली का किस्सा

14030news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

देश के प्रतिष्ठित निजी समाचार चैनल आज तक ने रांची के ऑटो चालक रवि अग्रवाल पर एक डॉक्टुमेंट्री बनाई है। आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर रवि अग्रवाल ने ऐसा क्या किया कि उन पर डॉक्युमेंट्री बनाई गई। गौरतलब है कि रवि अग्रवाल वो ऑटो चालक हैं जिन्होंने कोरोना काल में विशेष तौर पर दूसरी लहर के दौरान आम लोगों की सेवा की। रवि अग्रवाल ने अपनी क्षमता के मुताबिक कोरोना काल में जरुरतमंद लोगों की सहायता की। इस दौरान सोशल मीडिया में उनकी एक तस्वीर भी वायरल हुई थी जिसमें ऑटो के सामने वाले शीशे में रवि अग्रवाल का नाम और नंबर लिखा था ताकि लोग मदद मांग सकें। 

कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों की सहायता
गौरतलब है कि ऑटो रिक्शा चालक रवि अग्रवाल ने कोरोना काल में जरूरतमंद लोगो को फ्री सवारी की सुविधा दी। खास तौर पर उन लोगो को जिन्हें अस्पताल जाना होता था लेकिन कोई अन्य साधन नहीं था। रवि अग्रवाल ने कोरोना काल के दरम्यान सैकड़ों लोगों को अस्पताल पहुंचाया। 

जब रवि अग्रवाल से पूछा गया था कि उनके मन में लोगों की ऐसे सहायता करने का खयाल कैसे आया तो रवि ने बताया था कि एक दिन उन्होंने देखा कि एक महिला राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जाना चाहती थी, लेकिन कोई भी ऑटो चालक उसे भय की वजह से रिम्स ले जाने के लिए तैयार नहीं था, बावजूद इसके कि महिला मुंहमांगा किराया देने को राजी थी। 

 

महिला की हालत देखकर रवि को दुख हुआ था
रवि ने बताया था कि महिला की हालत देख उन्हें बहुत दुख हुआ। उन्हें लगा कि ये मानवता की रक्षा का सबसे अच्छा समय है। उन्होंने महिला को पेशकश की। उन्हें रिम्स तक पहुंचाया और किराया नही लिया। रवि को लगा कि ऐसे ना जाने और कितने लोग होंगे जिनको संक्रमण के भय से वाहन नहीं मिल पाता होगा। इसलिए रवि ने अपना नाम और फोन नंबर सोशल मीडिया पर डाल दिया। अपने सोशल मीडिया अकाउंट का पता, नाम और फोन  नंबर उन्होंने ऑटो रिक्शा के शीशे पर लगा दिया ताकि लोगों को जानकारी हो। 

 

किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध थी इमरजेंसी सुविधा
गौरतलब है कि रवि अग्रवाल ने बताया था कि ये पहल केवल कोविड मरीजों के लिए नहीं थी बल्कि जो भी व्यक्ति इमरजेंसी में जल्दी से जल्दी अस्पताल पहुंचना चाहता है उन सबके लिए मुफ्त सवारी की आवश्यक्ता है।