logo

सरयू राय ने कहा, क्या राजस्व के लिए गलत काम करेगी सरकार

6483news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची

जमशेदपुर पूर्वी से विधायक सरयू राय ने सदन में कहा कि क्या राजस्व के लिए सरकार गलत काम करेगी? उन्होंने सरकार से पूछा कि नियम है कि वैध जमीन पर ही शराब की दुकान चले, लेकिन जमशेदपुर में कैसे अवैध जमीन पर शराब दुकान चल रही है। इस पर सरकार की ओर से जवाब देते हुए मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि राजस्व के लिए सरकार गलत काम नहीं करती है। जमशेदपुर में सारी जमीन लीज की है, वहां रैयत भूमि नहीं है। 130 करोड़ रुपया राजस्व से आता है, सहायक उत्पाद आयुक्त द्वारा रिपोर्ट सौंपी गई है।

बस्तियों को मालिकाना हक दे सरकार

सरयू राय ने कहा कि टाटा लीज के क्षेत्र से बाहर भी है। जमीन अधिग्रहित है तो टाटा में जितनी भी बस्तियां हैं, उसके पास बिजली बिल है. उन्हें मालिकाना हक दे दे।

केवल वर्मा माइंस की तीन दुकानें रद्द

सरकार की ओर से बताया गया कि सभी प्रक्रियाओं के बाद ही दुकानें लीज पर दी गयी है। केवल वर्मा माइंस की तीन दुकानों का लीज रद्द की गई है। जमशेदपुर लीज पर बसा हुआ है। व्यक्तिगत स्वामित्व वाली जमीन नहीं है।

वर्मा माइंस की तरह 38 दुकानें अवैध

सरयू राय ने कहा कि वर्मा माइंस की तरह 38-39 दुकानें अवैध है। शराब दुकान खोलना अच्छी चीज है, सरकार चाहे तो टाटा को लीज दी गई जमीन वापस ले ले। 

जमशेदपुर इरेगलुरिटी सिटी घोषित हो

सरकार की ओर से मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि सभी व्यवसायिक कार्य जमशेदपुर में लीज जमीन और होती है। इसके बाद सरयू राय ने कहा कि ऐसे में जमशेदपुर को इरेगलुरिटी सिटी घोषित कर दिया जाय।