logo

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिया निर्देश, इन नियमों का पालन करना जरूरी हुआ

16509news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नया निर्देश जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के नाम दिशा-निर्देश जारी किया है। जारी दिशा निर्देश के मुताबिक राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को कहा गया है वे स्थानीय और जिला स्तर पर अधिक दूरदर्शिता बरतें। कोरोना के नये मामलों का डेटा विश्लेषण करें। मामले सामने आने पर गतिशील निर्णय लें और नियंत्रण के लिए त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करें। 

देश में तेजी से बढ़े हैं ओमिक्रॉन के मामले
गौरतलब है कि देश में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक देश भर में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित कुल 578 मरीज मिले हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं। इसके अलावा केरल, तेलंगाना, यूपी और पश्चिम बंगाल का नंबर आता है। ओमिक्रॉन वेरिएंट देश के 19 राज्यों तक पहुंच गया है। ऐसे में जरूरी हो गया है कि लोग अतिरिक्त सावधानी बरतें और खयाल रखें। 

3 जनवरी से किशोरों को लगेगा टीका
गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि 3 जनवरी से किशोरों को भी कोविड का टीका लगाया जायेगा। गौरतलब है कि अभी तक केवल बालिग नागरिकों को ही टीका लगाया जा रहा था। पीएन ने ये भी ऐलान किया है कि फ्रंटलाइन वर्कर्स, जैसे कि चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, नर्सिंग स्टाफ, पुलिसकर्मी, सेना के जवान और सफाई कर्मियों को बूस्टर डोज दिया जायेगा। पीएम ने कहा कि ओमिक्रॉन हालांकि उतना खतरनाक नहीं है लेकिन लोगों को घबराने की बजाय सावधानी बरतना होगा। 

इन राज्यों में नाईट कर्फ्यू का किया ऐलान
गौरतलब है कि हरिणाया, राजस्थान, मध्य प्रदेश और यूपी में सरकार ने नाईट कर्फ्यू का ऐलान किया है। दिल्ली में तमाम सार्वजनिक गतिविधियों पर पाबंदी लगाई गई है। महाराष्ट्र में धारा-144 लगाई गई है। झारखंड में मास्क चेकिंग अभियान तेज कर दिया गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि फिलहाल ओमिक्रॉन के गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं। जानलेवा साबित नहीं हुआ है लेकिन लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि दिक्कत ना हो।