logo

रांची: उपायुक्त छवि रंजन ने की बैठक, दवाइयों की कालाबाजारी के खिलाफ सख्त एक्शन का दिया निर्देश

7952news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
रांची के विभिन्न दवा दुकानों में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों के साथ उपायुक्त छवि रंजन ने शुक्रवार को बैठक की। बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने सभी दंडाधिकारियों से उनके कार्यों की जानकारी ली। उपायुक्त ने दंडाधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिया। उपायुक्त छवि रंजन ने सभी दंडाधिकारियों से कहा कि सभी अपने-अपने शिफ्ट में गंभीरता से काम करें। मुनाफाखोरी को रोकें। 

किसी भी व्यक्ति को असुविधा नहीं होनी चाहिए
बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि रांची के किसी भी मरीज या परिवार को किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। दवाइयों सहित तमाम मेडिकल उपकरणों की कालाबाजारी अथवा मुनाफाखोरी करने वालों पर पैनी निगाह रखी जाये। जो भी व्यक्ति ऐसा करता हुआ पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाये। उपायुक्त ने कहा कि मुनाफाखोरों को किसी भी हाल में ना बख्शा जाये। 



दवा दुकानों पर खरीदारी प्रक्रिया पर रहेगी निगाह
उपायुक्त छवि रंजन ने सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे दवा दुकानों में दवाइयों सहित बाकी सामग्रियों की खरीदारी पर नजर बनाये रखें। दंडाधिकारी ये सुनिश्चित करें कि कोई भी दुकानदार किसी भी दवाइ या उपकरण को अधिकतम खुदरा मूल्य से ज्यादा कीमत पर ना बेचे। प्रत्येक दुकान के बाहर रेट लिस्ट डिस्प्ले किया जाये ताकि लोगों को भी जानकारी हो। उपायुक्त ने कहा कि कोई भी व्यक्ति बिना डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन की दवाइयां ना खरीदे इसका खास खयाल रखा जाये। 



शिकायत मिलने पर की जायेगी कड़ी कार्रवाई
बैठक के दौरान सभी ड्रग इंस्पेक्टर को बताया गया कि शिकायत मिलने पर किस तरह से कार्रवाई की जानी है। उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि कुछ ऐसी दवाइयां भी हैं, जो दुकानों में नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि ऐसी दुकानों की सूचना दें ताकि ड्रग इंस्पेक्टर और जिला प्रशासन उचित कार्रवाई कर सके। बैठक के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी रांची सदर श्री उत्कर्ष गुप्ता, ड्रग इंस्पेक्टर और प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी उपस्थित थे। सभी ने उपायुक्त की बातों पर सहमति जताई।