logo

2500 सहायक पुलिसकर्मियों का मोरहाबादी में 'हल्ला-बोल', मानदेय बढ़ोत्तरी के लिए अनिश्चितकालीन धरना

13246news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

मोरहाबादी मैदान में 2500 सहायक पुलिसकर्मी धरना देने पहुंच रहे हैं। संविदा पर बहाल हुए ये पुलिसकर्मी फिर से आंदोलन शुरू करने वाले हैं। सहायक पुलिसकर्मियों ने आज राजभवन और मुख्यमंत्री आवास के सामने अनिश्चिकालीन धरना प्रदर्शन का ऐलान किया है। 12 अलग-अलग जिलों राज्य के सहायक पुलिस कर्मी मोरहाबादी मैदान में जुटने लगे हैं। रांची पुलिस ने आंदोलन को देखते हुए तैयारी ली है। हो सकता है कि कहीं अगर आंदोलनकारियों ने उपद्रव करने का प्रयास किया तो पुलिस सख्ती दिखा सकती है। 

नहीं बढ़ा है मानदेय 
बता दें कि पिछले साल भी इन पुलिसकर्मियों ने धरना दिया था। जो काफी सुर्ख़ियों में रही थी। सहायक पुलिसकर्मियों ने बताया कि  रघुवर सरकार के कार्यकाल में  2,500 पुलिस कर्मियों की तीन साल की संविदा पर गृह जिला में नौकरी लगी थी। पिछले साल तीन साल की अवधि खत्म हुई तो नौकरी से निकाले जाने की प्रक्रिया के खिलाफ आंदोलन हुआ था।  जिसके बाद 1 साल के लिए संविदा बढ़ी। 2022 तक संविदा बढ़ गई। हालांकि अब तक मानदेय नहीं बढ़ा। ऊपर से गृह जिला से हटाकर दूसरे जिलों में भेज दिया गया है और 10 हजार रुपये में परिवार को पालना मुश्किल है। 

लाठीचार्ज हुआ था 
बता दें कि पिछले साल पेयजल मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने इन सहायक पुलिसकर्मियों को आश्वासन दिया था कि मांगों पर विचार किया जायेगा। पांच सदस्यीय कमेटी का गठन होगा और कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर विचार किया जाएगा लेकिन अबतक कुछ नहीं हुआ। पिछले साल 12 सितंबर को ही इन 2500 सहायक पुलिसकर्मियों ने धरना दिया था। 18 सितंबर 2020 को सहायक पुलिसकर्मी उग्र हो गए थे, जिसके बाद इनपर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी किया गया था।