logo

रेलवे के पेंशनधारकों को मिला तोहफा, पीएफ का बैलेंस चेक करना हुआ आसान, एचआरएमएस के तहत तीन मॉड्यूल्स लॉन्च

2866news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली :
भारतीय रेलवे ने गुरुवार को अपने मौजूदा व रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए डिजिटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) के अंतर्गत तीन मॉड्यूल्स लॉन्च किए हैं। एचआरएमएस के तहत कर्मचारी व पेंशनधारक अपने प्रोविडेंट फंड (पीएफ) का बैलेंस चेक करने और पीएफ एडवांस के लिए आवेदन करने समेत कई काम ऑनलाइन ही पूरा कर सकेंगे। इससे पेंशनधारक को परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी। 

ये हैं तीन मॉड्यूल्स
एचआरएमएस के अंतर्गत तीन मॉड्यूल्स हैं कर्मचारी स्वयं सेवा (ईएसएस), प्रोविडेंट फंड एडवांस और सेटलमेंट मॉड्यूल हैं। इस संदर्भ में रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि प्रोजेक्ट के जरिए प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी और साथ ही कर्मचारियों की संतुष्टि भी होगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए एचआरएमएस के मॉड्यूल और यूजर डिपो को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया है।

सभी अदायगी प्रक्रिया डिजिटल हो गई  
इससे रेलवे सिस्टम की दक्षता और उत्पादकता में सुधार होगा। यह भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम है। कर्मचारी स्वयं सेवा (ईएसएस) मॉड्यूल रेलवे कर्मचारियों को डाटा बदलने के बारे में संचार सहित एचआरएमएस के विभिन्न मॉड्यूल के साथ इंटरैक्ट करने में सक्षम बनाता है। प्रोविडेंट फंड (पीएफ) एडवांस मॉड्यूल के माध्यम से रेलवे कर्मचारी अपना पीएफ बैलेंस देख सकेंगे और पीएफ एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सैटलमेंट मॉड्यूल से सेवानिवृत्त होनेवाले कर्मचारियों की सभी अदायगी प्रक्रिया डिजिटल हो गई है।