logo

आठ साइबर अपराधी चढ़े पुलिस के हत्थे, दिल्ली और दुबई में बैठा है सरगना

10247news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
करोड़ो की ठगी करने वाले गिरोह को रांची पुलिस साइबर सेल की टीम ने हटिया के सिंह मोड़ से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने छापेमारी कर विकास नगर रोड नंबर-दो स्थित पार्वती सदन से आठ साइबर अपराधियों को पकड़ा है। लेकिन गिरोह का सरगना फरार हो गया। गिरोह के पास से लैपटॉप,मोबाइल, राउटर व अन्य सामान बरामद हुआ है। अपराधियों से जगन्नाथपुर थाना में पूछताछ की जा रही है। एसएसपी के निर्देश पर साइबर सेल की डीएसपी यशोधरा व उनकी टीम ने अपराधियों को पकड़ा। 

ऐसे करते थे ठगी 
ये अपराधी दो गिरोह बना कर अलग-अलग राज्यों के लोगों से ठगी किया करते थे।  मोबाइल व लैपटॉप पर मेल पर लिंक भेज पहले मोबाइल को हैक करते थे और यहां से उनकी ठगी शुरू होती थी। उनकी कंप्यूटर या मोबाइल पर कीमती डेटा होता है । इसलिए हैक करने के बाद उनकी ही स्क्रीन पर संपर्क करने के लिए पॉपअप के जरिये नंबर भी फ्लैश कराया जाता है, ताकि संपर्क करते ही उन्हें ठीक करने के नाम पर रुपये की ठगी की जा सके। 

दुबई और दिल्ली में है सरगना 
टीम के दो सरगना हैं एक दुबई से, जबकि दूसरा दिल्ली से। अपराधियों ने पुलिस को बताया कि उनसे सरगना काम करवाता है और बदले में वेतन देता है। हर सदस्य को 25-30 हजार रुपया वेतन मिलता है।  यह गिरोह ज्यादातर बड़े व्यवसायी को अपना निशाना बनाते थे। पुलिस की टीम जब छापेमारी करने पहुंची, तो कई साइबर अपराधियों ने अपना कुछ मोबाइल तोड दिया। फिलहाल लगतार पूछताछ जारी है।