logo

Jharkhand : पारा शिक्षक अब कहलाएंगे सहायक अध्यापक, 60 साल तक मिला सेवा विस्तार

69910b63-1bb4-4df4-a97f-111d84ee6147.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
राज्य के पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी। राज्य के 62 हजार पारा शिक्षकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। वहीं, अब राज्य के पारा शिक्षक सहायक शिक्षक कहलाएंगे। इनके मानदेय में भी जनवरी माह से बढ़ोतरी की जायेगी। टेट में सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी और वैसे पारा शिक्षक जो फिलहाल टेट सफल नहीं है उनके मानदेय में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की जायेगी। टेट सफल होने पर उनके मानदेय में भी 10 फीसदी की और बढ़ोतरी होगी।

परीक्षा में कितना लाना होगा अंक
अब प्राथमिक स्तर के पारा शिक्षकों की सेवा पंचायत प्रशासनिक सह अनुशासनिक प्राधिकार एवं उच्च प्राथमिक स्तर के पारा शिक्षकों की सेवा प्रखंड प्रशासनिक सह अनुशासनिक प्राधिकार को दिया जायेगा। वैसे पारा शिक्षक जो शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल नहीं है उनके लिए आकलन परीक्षा ली जायेगी। नियमावली के प्रावधान के अनुरूप आकलन परीक्षा में सामान्य वर्ग के शिक्षकों के लिए न्यूनतम 40 फीसदी अंक और आरक्षित वर्ग के शिक्षकों के लिए न्यूनतम 35 फीसदी अंक निर्धारित किया गया है।

हर साल मानदेय में 4 फीसदी की होगी वृद्धि
झारखंड के पारा शिक्षकों के मानदेय में अब हर साल वृद्धि होगी। पारा शिक्षकों को अब साल में 15 दिनों का मेडिकल लीव भी दिया जायेगा। अवकाश अवधि का मानदेय भी देय होगा। वहीं, शिक्षकों को अब ईपीएफ का भी लाभ दिया जायेगा। मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि सरकार और पारा शिक्षकों की ओर से दिये जानेवाले अंशदान का निर्धारण जल्द कर दिया जायेगा।

22,500 रुपये तक मिलेगा मानदेय
मानदेय बढ़ोतरी के बाद पारा शिक्षकों को अधिकतम 22,500 रुपये मानदेय मिलेगा। शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक को 22,500 रुपये और कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक को 21 हजार रुपये मानदेय मिलेगा। शिक्षक पात्रता परीक्षा असफल कक्षा 6 से 8 के शिक्षक को 18,200 रुपये और कक्षा एक से पांच के शिक्षा को 16,800 रुपये मानदेय मिलेगा।