logo

पहली बारिश में ही ढहा मकान! खुले आसमान के नीचे जिंदगी बिताने को मजबूर राजेंद्र भुइयां का परिवार

9775news.jpg
द फॉलोअप टीम, पलामू: 

पलामू जिला के पाटन प्रखंड स्थित राजहारा पंचायत के खाम्ही गांव में राजेंद्र भुइयां का घर मॉनसून की पहली बारिश में ही ढह गया। अब राजेंद्र भुइयां 4 बेटी और 2 बेटों सहित पूरे 12 सदस्यीय परिवार के साथ खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर है। राजेंद्र भुइयां का मकान कच्चा था इसलिए ढह गया। कहा जा रहा है कि कई प्रयासों के बाद भी राजेंद्र भुइयां को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका। 

नहीं मिला आवास योजना का लाभ
मिली जानकारी के मुताबिक लाभुक राजेंद्र भुइयां के माता-पिता का नाम 2011 में जारी सूची में था लेकिन आवास का लाभ नहीं मिला। पंचायत की मुखिया राजमुनार देवी ने कहा कि उन्होंने मुआवजे के बारे में प्रखंड विकास पदाधिकारी से बात की है। वहीं पीड़ित परिवार का कहना है कि अभी तक किसी भी जनप्रतिनिधि या प्रशासनिक अधिकारी ने उनकी सुध नहीं ली। उनको कोई सहायता नहीं मिली। 

खुले आसमान की नीचे कटती रात
द फॉलोअप के संवाददाता से बातचीत में पीड़ित परिवार ने कहा कि हम लोग किसी तरह खुले आसमान के नीचे दिन और रात गुजार भी लेंगे लेकिन परिवार की लड़कियों का क्या। क्या वे खुले आसमान के नीचे सुरक्षित हैं। उनके साथ कोई अनहोनी घटती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा। पीड़ित परिवार का कहना है कि उनकी आमदनी इतनी नहीं कि खुद के पैसों से मकान बनवा लें। सरकारी सहायता नहीं मिली तो परिवार के सामने विकट परिस्थितियां पैदा हो जायेंगी।