logo

लोगों के लिए राहत की खबर, हवा में अस्थायी है वायरस, डरने की जरुरत नहीं

235news.jpg
द फॉलोअप टीम
पहले से ही कोरोना के कारण डरे सहमे लोगों को WHO ने ये कहकर और भी डरा दिया था कि हवा से भी कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है। लेकिन अब भारतीय विशेषज्ञों का इस पर बयान आया है। उनका कहना है कि यह वायरस हवा से सभी लोगों को संक्रमित नहीं करता है। यह वायरस हवा में अस्थाथी तौर पर मौजूद रह सकता है, पर इसका यह मतलब नहीं है कि यह हवा से लोगों को संक्रमित करता है। 
भारतीय विशेषज्ञ का दावा
सीएसआइआर सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के निर्देशक राकेश मिश्रा ने बताया कि यह पांच माइक्रॉन से कम आकार की छोटी बूंदों में हवा में इधर-उधर जा सकता है और बड़ी बूंदों के रूप में  इसका संक्रमण हवा में कुछ समय के लिए बना रह सकता है। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि  यह एक जगह से दूसरे जगह पर पहुंच रहा है। इससे यह स्पष्ट है कि इसका ड्रॉपलेट हवा में कुछ समय के लिए रहता है।
घबराएं नहीं, सावधानी बरतें
राकेश मिश्रा के मुताबिक ऐसी खबरों से डरने और घबराने की जरुरत बिल्कुल नहीं है बल्कि सावधानी बरतनी जरूरी है। पहले की गाइडलाइन के मुताबिक लोग मास्क पहनकर घरों से निकलें। जब भी किसी से बात करें तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। अफवाह पर भरोसा ना करें। दिए गए दिशा निर्देश का पालन करें और सुरक्षित रहें।