logo

कोरोना की तीसरी लहर दे चुकी है दस्तक! जानिए, क्या कहता है केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का नया आंकड़ा

10895news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

बीते दिनों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एक रिपोर्ट साझा की थी। इस रिपोर्ट में आशंका व्यक्त की गई थी कि कोरोना की तीसरी लहर भारत में अगस्त के पहले सप्ताह में दस्तक देगी। रिपोर्ट में ये भी आशंका व्यक्त की गई थी कि कोरोना की तीसरी लहर, दूसरी लहर के मुकाबले 1.7 फीसदी ज्यादा खतरनाक होगी। कोरोना की तीसरी लहर को और भी कई दावे किए जा रहे हैं। सवाल ये भी है कि क्या कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। 



क्या कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है
क्या कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। ये सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरोस अधोनम गेब्रेसियस ने कहा था कि दुनिया इस समय कोरोना की तीसरी लहर के शुरुआती दौर में है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की स्टडी सहित कई अन्य स्टडी में कहा था कि तीसरी लहर अगस्त में दस्तक दे सकती है। इस बीच कुछ आंकड़ों के आधार पर कहा जा रहा है कि तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। 



सात जुलाई के बाद बढ़ी एक्टिव केस की संख्या
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का डेटा बताता है कि सात जुलाई को भारत में कोरोना के मामले बढ़े। ये इजाफा 55 दिनों बाद हुआ था। उस दिन 784 एक्टिव केस के साथ सक्रिय मरीजों के साथ संक्रमित मरीजों की संख्य बढ़कर 4 लाख 60 हजार 704 तक पहुंच गई थी। 14 जुलाई यानी इसके ठीक एक हफ्ते बाद एक्टिवकेस में 2 हजार 95 मरीजों की बढ़ोतरी हुई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय का आंकड़ा बताता है कि देश के 73 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है। चिंता की बात ये है कि इनमें से 47 जिले उत्तर -पूर्व में है। नीति आयोग के डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि मामलों में गिरावट में कमी होना चेतावनी भरा संकेत है। 



कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन पड़ सकता है महंगा
27 मई को पूरे सप्ताह में एक्टिव केस में 22.61 फीसदी की कमी आई। 28 मई से 3 जून और 4 जून से 10 जून के बीच अगले दो हफ्तों में ये आंकड़ा 30.18 फीसदी हो गया था। 31.44 प्रतिशत भी इजाफा हो गया था। एक्टिव केस कम होने पर हर हफ्ते गिरावट आ रही है। 24 जून को खत्म हुए कोविड़-190 के एक्टिव केस में 23.26 फीसदी की कमी आई है। 1 जुलाई तक एक्टिव केस की संख्या गिरकर 16.84 फीसदी हो गया था। 8 जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में ये दर 10 फीसदी और 15 जुलाई को पूरे हुए पिछले सप्ताह में ये आंकड़ा 6.17 फीसदी पर आ गया था। इस समय देश में एक्टिव केस की संख्या 4 लाख 30 हजार 422 है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन महंगा पड़ सकता है।