logo

गढ़वा: नक्सलियों ने घघरी गांव में जमकर मचाया उत्पात, सड़क निर्माण में लगे वाहनों को फूंक दिया

11163news.jpg

द फॉलोअप टीम, गढ़वा: 

गढ़वा से बड़ी नक्सली घटना की खबर सामने आ रही है। मिली जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने गढ़वा से 60 किमी दूर धुरकी थानाक्षेत्र अंतर्गत घघरी गांव में जमकर उत्पात मचाया। गौरतलब है कि यहां भेजली रखैया औऱ रत्ना शोरेठिया कंपनी द्वारा सड़क का निर्माण करवाया जा रहा है। नक्सलियों ने कैंप कार्यालय में धावा बोला। यहां खड़े वाहनों को फूंक दिया। कुछ वाहनों में तोड़फोड़ भी की। घटना शनिवार देर रात तकरीबन साढ़े 12 बजे की बताई जा रही है। 

सड़क निर्माण कार्य रोकने की धमकी भी दी
मिली जानकारी के मुताबिक उक्त कंपनी बिलासपुर से बीरबल होते हुए धुरकी तक सड़क निर्माण करवा रही है। घघरी गांव के पास कंपनी ने कैंप कार्यालय बनाया है। यहां कार्यालय की निगरानी के लिए रह रहे मुंशी विजय दुबे ने बताया कि शनिवार की देर रात अचानक 20 से 30 की संख्या में नक्सलियों ने कैंप में धावा बोल दिया। उस वक्त कैंप के ज्यादातर कर्मी सो रहे थे। नक्सलियों ने वहां एक ग्रांइडर मशीन, रोड रोलर और 2 हाईवा में डीजल छिड़ककर आग लगा दी। जेसीबी का शीशा क्षतिग्रस्त कर दिया। नक्सलियों ने कैंप के कुछ कर्मियों के साथ मारपीट भी की। 

कर्मियों को इकट्ठा कर वाहनों में आग लगा दी
कैंप कार्यालय में ड्यूटी कर रहे विजय दुबे ने बताया कि नक्सलियों ने एक चालक को पकड़ लिया। उसे घसीटते हुए कैंप ऑफिस पहुंचे। कैंप में सो रहे सभी कर्मियों को जगाकर एक जगह इकट्ठा किया और फिर वाहनों में आग लगा दी। नक्सलियों ने वहां तकरीबन आधे घंटे तक उत्पात मचाया। वे गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी देते हुए फायरिंग करते हुए वापस लौट गए। कर्मियों का कहना है कि नक्सलियों ने कहा कि अभी तो ये ट्रेलर है। यदि यहां सड़क निर्माण का काम जारी रखा तो पूरी पिक्चर दिखाएंगे। घटना से कर्मियों में दहशत है। 

1 महीने पहले इंजीनियर का किया था अपहरण
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी 1 महीने पहले नक्सलियों ने यहां वीआरएस कंपनी के खुटिया स्थित कैंप ऑफिस से साइट इंजीनियर नागेंद्र सिंह को दिनदहाड़े अगवा कर लिया था। वे इंजीनियर को जंगल में ले गए थे। 4 घंटे बाद उसे मुक्त कर दिया था। मिली जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने 2 प्रतिशत लेवी वसूलने के लिए कंपनी के साइट इंजीनियर का अपहरण किया था। इसके पहले नक्सलियों ने कई बार लेवी के लिए धमकाया भी था। उस वक्त भारतीय पब्लिक कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने इंजीनियर की किडनैपिंग की जिम्मेदारी ली थी। 

पुलिस ने घटनास्थल का लिया जायजा
इधर नक्सिलयों द्वारा घाघरी गांव में स्थित कैंप पर नक्सलियों द्वारा उत्पात मचाने की सूचना पुलिस को मिली। धुरकी थाना के एसआई आलोक कुमार ने अपने दल-बल के साथ पहुंचकर घटना का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद दो भी घटना के लिए दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।