logo

जज उत्तम आनंद संदिग्ध मौत मामले में अभियुक्तों का होगा नार्को टेस्ट, कोर्ट ने पुलिस को दी मंजूरी

11503news.jpg

द फॉलोअप टीम, धनबाद: 


धनबाद जिला जज की संदिग्ध मौत मामले में बड़ी अपडेट सामने आई है। कोर्ट ने गिरफ्तार दोनों आरोपियों राहुल वर्मा और लखन वर्मा के नार्को टेस्ट, ब्रेन मैपिंग और लेयर्ड वॉयस एनालिसिसि सहित 4 परीक्षणों की मंजूरी पुलिस को दी है। धनबाद के एसएसपी संजीव कुमार ने बताया कि ये परीक्षण गुजरात एफएसएल में किए जाएंगे। इसके लिए गुजरात एफएसएल से संपर्क स्थापित किया जा रहा है। तारीख की पुष्टि होने के बाद आगे की प्रक्रिया होगी। 

सीबीआई के आने तक धनबाद पुलिस करेगी जांच! 
एसएसपी संजीव कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की है। जब तक सीबीआई कार्यभार संभाल नहीं लेती हमारी जांच जारी रहेगी। एसएसपी ने बताया कि जिला जज की संदिग्ध मौत मामले की जांच कर रही है अलग-अलग टीमें विभिन्न स्थानों पर संदिग्धों से पूछताछ कर रही है। टीमों की जांच जारी है। गौरतलब है कि गिरफ्तार अभियुक्तों ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने शराब के नशे में हादसे को अंजाम दिया थ। हालांकि जिस तरीके से जिला जज उत्तम आनंद को टक्कर मारी गई थी उस आधार पर पुलिस अभियुक्तों के जवाब से संतुष्ट नहीं है। 

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने दी परीक्षण की मंजूरी
धनबाद पुलिस ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) से मामले में अभियुक्तों के नार्को टेस्ट, ब्रेन मैपिंग टेस्ट और लेयर्ड वॉयस एनालिसिस टेस्ट की मंजूरी मांगी थी। कोर्ट ने कहा था कि पुलिस पहले जांच की तारीख और समय तय कर लेगी तभी मंजूरी के लिए आवेदन करे। अब जानकारी मिल रही है कि कोर्ट कोर्ट ने नार्को सहित तमाम जांच की मंजूरी पुलिस को दी है। इधर मामले में झारखंड हाईकोर्ट में भी मंगलवार जज उत्तम आनंद मौत मामले की सुनवाई हुई। झारखंड हाईकोर्ट ने मामले को जनहित याचिका में तब्दील कर दिया है। छानबीन जारी है। 

एसआईटी ने झारखंड हाईकोर्ट में पेश की प्रोग्रेस रिपोर्ट
इस बीच आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को झारखंड हाईकोर्ट में जज उत्तम आनंद मौत मामले की जांच कर रही है एसआईटी ने अपनी जांच की प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश की। अदालत को महाधिवक्ता के जरिए सूचित किया कि राज्य सरकार ने मामले की जांच को सीबीआई को स्थानांतरित करने का फैसला किया है। कोर्ट ने कहा कि वो मामले की निगरानी करती रहेगी।

इस वजह से जज की मौत पर खड़े हुए थे गंभीर सवाल
गौरतलब है कि जिला जज उत्तम आनंद को ऑटो से उस वक्त टक्कर मारी गई थी जब वे मॉर्निंग वॉक के लिए गए थे। प्रथम दृष्टया लोगों को ये एक्सीडेंट लगा। बाद में सामने आई सीसीटीवी फुटेज से स्पष्ट हुआ कि ऑटो से जज को जानबूझकर टक्कर मारी गई थी। आशंका है कि किसी ऐसे अपराधी ने घटना को अंजाम दिया, जिसे जज उत्तम आनंद ने हाल ही में कड़ी सजा सुनाई थी। कोर्ट ने इसका भी ब्योरा मांगा है।