logo

देश भर में लगाए जा रहे हैं 1500 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट, 4 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा ऑक्सीजन बेड सपोर्ट

10622news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हाई-लेवल मीटिंग राखी थी। यह मीटिंग ऑक्सीजन के मसले को लेकर राखी गयी थी। बैठक में उन्होंने ऑक्सीजन का प्रोडक्शन और उसकी सप्लाई का रिव्यू किया। उन्होंने कहा देश में 1500 से अधिक PSA ऑक्सीजन प्लांट बन रहे है। इसके जरिये 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन बेड को सपोर्ट मिल सकेगा। प्लांट जल्द से जल्द काम करने लगें, मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन और स्टॉक बढे इन महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर भी चर्चा हुई। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही ऑक्सीजन की प्रोडक्शन पर ध्यान दिया जा रहा है। 

इन बातों का रखा जा रहा ध्यान 
कर्मचारियों को ऑक्सीजन प्लांट्स चलाने और उसके रखरखाव के लिए प्रॉपर ट्रेनिंग दी जाए। साथ ही इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्सीजन प्लांट्स की परफॉर्मेंस और फंक्शनिंग को ट्रैक करने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो। मीटिंग में तीसरी लहर पर भी चर्चा हुई। मोदी ने कई रिपोर्ट्स में दावा है कि कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। ऐसे में दवाओं और ऑक्सीजन जैसे जरूरी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना आवशयक है। 

भीड़-भाड़ पर जताई चिंता 
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मोदी ने महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी पर चिंता जताई थी। साथ ही शादी विवाह व ने कार्यक्रमों में होने वाले भीड़ पर भी वह दुखी थे और उन्होंने कहा है कि ऐसे समय में लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। हमें जितना हो सके सुरक्षा लेकर चलना होगा। हम खुद सुरक्षित रहेंगे तभी दूसरों को भी इस करना महामारी से बचा सकेंगे।  तीसरी  निपटने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका अहम होगी।