logo

Corona Vaccination Update: झारखंड को मिली कोविशील्ड की 2 लाख 13 हजार खेप, टीकाकरण अभियान में आएगी तेजी! 

11043news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड बीते कुछ समय से टीकाकरण की धीमी रफ्तार से जूझ रहा था। इसकी वजह थी राज्य में टीके की कमी। लेकिन अब इससे निजात मिलता दिख रहा है। उम्मीद है कि प्रदेश में सभी जिलों में टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी। मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को झारखंड को कोविशील्ड टीका का डोज मिलने वाला है। बताया गया है कि राज्य को कोविशील्ड टीके का 2 लाख 13 हजार डोज मिलने जा रहा है। कोविशील्ड टीका का खेप मिलते ही टीकाकरण में तेजी आएगी।

 

मंगलवार को ही मिल गई थी टीके की खेप
मिली जानकारी के मुताबिक पहले राज्य को बुधवार को टीका मिलने वाला था लेकिन राज्य में टीके की कमी को देखते हुए इसे 1 दिन पहले यानी मंगलवार शाम को ही भेज दिया गया। स्टेट वेयर हाउस ने टीके की खेप कोटा के आदार पर सभी जिलों को भिजवा दिया है। उम्मीद है कि टीके की कमी की वजह से जिलों के जिन-जिन वैक्सीनेशन सेंटर्स पर ताला लटक गया था वहां दोबारा टीकाकरण शुरू किया जा सकेगा। बुधवार से टीकाकरण सामान्य गति से चलेगा। 

तीन दिन से प्रभावित था टीकाकरण अभियान
बता दें कि वैक्सीन की कमी की वजह से प्रदेश में तीन दिन से टीकाकरण अभियान काफी धीमी गति से चल रहा था। कई जिलों में टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा था। रांची में भी केवल 1 या 2 सेंटर्स में ही टीका दिया जा रहा था। सोमवार को भी केवल नाममात्र के लोगों को ही टीका लग पाया था। उस वक्त जानकारी मिली थी कि राज्य सरकार के पास केवल 45 हजार 275 टीका ही बचा था। गौरतलब है कि टीका की कमी का मुद्दा राज्य और केंद्र के बीच टकराव की वजह बना हुआ है। 

केंद्र औऱ झारखंड के बीच टीका को लेकर टकराव
झारखंड सरकार लगातार केंद्र पर झारखंड के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाती आई है। प्रदेश में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा का कहना है कि जितने टीकों की आवश्यक्ता है उस अनुपात में टीका नहीं दिया जा रहा है। इसकी वजह से टीकाकरण अभियान प्रभावित होता है। कांग्रेस शासित राज्यों ने भी संसद के मानसून सत्र में ये मुद्दा उठाया है। हालांकि मानसून सत्र के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ने सदन में कहा कि देश में टीके की कमी नहीं है। विपक्ष नकारात्मक माहौल बना रहा है।