logo

JAC Board: इंप्रूवमेंट एग्जाम दे सकते हैं 10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थी, पहली बार आयोजित हो रही है ऐसी परीक्षा

9759news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

जैक बोर्ड के मैट्रिक-इंटर 2021 में जिन बच्चों ने पास किया है। जो अपने रिजल्ट को इम्प्रूव करना चाहते हैं। वह इंप्रूवमेंट एक्जाम दे सकते हैं। शिक्षा विभाग पहली बार ऐसी परीक्षा आयोजित करेगा। इस एग्जाम का यही फायदा होगा कि जो नंबर आपको इंप्रूवमेंट एक्जाम में मिले है और जो नंबर आपने पहले स्कोर किया है। उन दोनों नम्बरों में जो ज्यादा होगा उस मार्क्स को मार्कशीट में लिखा जायेगा। फेल स्टूडेंट्स के लिए पहले की तरह कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी। जिस विषय में विद्यार्थी फेल है वह सिर्फ उसकी ही परीक्षा दे पाएंगे। सीएम हेमंत सोरेन ने भी इस विशेष परीक्षा की सहमति दे दी है। 

प्रभावित हो सकता है बोर्ड की परिणाम
क्लास 9 और 11 के बच्चे उस परीक्षा को सीरियस नहीं लेते है। विज्ञान के छात्रों को इसबार 70%, आर्ट्स-कॉमर्स के छात्रों को 80% नंबर मिलेंगे। इसपर छात्रों और अभिभावकों ने सवाल उठाये हैं कि ज्यादातर विद्यार्थी  9वीं-11वीं में मिले अंकों से ज्यादा मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में लाते हैं। ऐसे में रिजल्ट प्रभावित हो सकता है। विभाग को भी आशंका है कि रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद छात्र, विभाग को शिकायत कर सकते हैं या कोर्ट जा सकते है।

मुख्यमंत्री ने रद्द कर दी थी बोर्ड की परीक्षा
बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस वर्ष 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया गया। इंटरनल असेसमेंट के आधार पर विद्यार्थियों को मूल्यांकन करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीते दिनों घोषणा की थी कि कोरोना के मद्देनजर बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से परीक्षा रद्द किया जाना जरूरी था। इससे पहले सीबीएसई और आईएसई बोर्ड सहित कई राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी। अलग-अलग तरीकों से विद्यार्थियों को मूल्यांकन किया जायेगा।