logo

ओमिक्रॉन की वजह से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगेगा ब्रेक! केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा

15621news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

कोरोना के नये ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगाई जा सकती है। केंद्रीय नागरिक उड्डनय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसका संकेत दिया है। लोकसभा की कार्रवाई के दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ये संकेत दिये हैं। गौरतलब है कि विश्व के कई देशों में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई गई है। विशेष तौर पर उन देशों के लिए जहां कोरोना वायरस का स्ट्रेन पाया गया है। एहतियातन ये कदम उठाया गया है। 

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को लगेगा झटका! 
लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि बीते छह महीने से हमारा प्रयास रहा है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उड़ानों को धीरे-धीरे बढ़ाया जाये। इस बीच ओमिक्रॉ़न एक झटका है। दुनिया के सभी देशों को सुरक्षित रखने की जरूरत है। हमारी सरकार ने 11 देशों को जोखिम की श्रेणी में रखा है। गौरतलब है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में चला था। इसके बाद बोत्सावाना, लेसोथे, इस्त्राइल, हांगकांग और इंडोनेशिया में स्ट्रेन पाया गया। अब सऊदी अरब और ब्रिटेन में भी मामले मिले है। 

इन 11 देशों को हाई रिस्क श्रेणी में रखा
भारत में फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध तो नहीं लगाया है लेकिन केंद्र सरकार ने कुछ गाइडलाइन जारी की है। हाई रिस्क श्रेणी से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर जांच होगी। जब तक रिपोर्ट नहीं आती उनको एयरपोर्ट में ही आइसोलेट किया जायेगा। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो 14 दिन तक आइसोलेशन में रहना होगा। इलाज करवाना होगा। यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी सात दिन तक क्वारंटीन रहना होगा। 8वें दिन दोबारा जांच करवानी होगी। रिपोर्ट निगेटिव आएगी तभी क्वारंटीन से छुट्टी मिलेगी। 

दिल्ली में ओमिक्रॉन को लेकर तैयारी
दिल्ली में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले प्रत्येक यात्री की आरटी-पीसीआर जरूरी है। कोरोना संक्रमित पाए गए 4 यात्रियों को लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। 4 संदिग्धों की जांच की जा रही है। उनका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। नये खतरे के बीच हरसंभव सतर्कता बरती जा रही है।