logo

India Corona Update: 24 घंटे में मिले 9,765 मरीज, 477 मरीजों ने गंवाई जान, ओमिक्रॉन का खतरा! 

15609news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 9 हजार 765 मरीज मिले हैं। इस बीच 477 मरीजों की मौत हो गई। इस दरम्यान 8 हजार 548 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए। फिलहाल एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 99 हजार 763 है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ये जानकारी दी। बीते दिन के मुकाबले कोरोना संक्रमण के मामले में तकरीब 3 हजार का उछाल देखा गया है। मौतों की संख्या में भी वृद्धि देखी गई है जो चिंताजनक है। 

फिलहाल कितने मरीजों की डिस्चार्ज किया
प्रशिशत के लिहाज से देखें तो नागरिकों की कुल संख्या के हिसाब से 0.29 फीसदी एक्टिव कोरोना मरीज हैं। अब तक 98.36 फीसदी मरीजों की डिस्चार्ज किया जा चुका है। 34 करोड़ 3 लाख 7 हजार 54 लोग ठीक हो चुके हैं। 1 अरब 24 करोड़ 96 लाख 19 हजार 51 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। गौरतलब है कि भारत में टीकाकरण की रफ्तार अच्छी है। इसकी सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कर चुका है, जो सकारात्मक बात है। 

ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ गया है
इस बीच कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। विश्व के तकरीबन 1 दर्जन देशों में इसका संक्रमण फैल चुका है। जोखिम श्रेणी के अंतर्गत आने वाले देशों से आने वाले यात्रियों की रैडम सैंपलिंग की जाएगी। एयरपोर्ट को नियमित रूप से सेनीटाइज किया जायेगा। आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट आने तक यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही आइसोलेशन में रखा जायेगा। तिरुचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निदेशक एस धर्मराज ने बताया। 

सभी यात्रियों की की जाएगी रैंडम सैंपलिंग
केवल यहां ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी विदेश से आने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। रिपोर्ट आने तक उनको आइसोलेट रखा जायेगा। झारखंड में विदेश से आने वाला यात्री यदि कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे 14 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आती है उन्हें भी 7 दिन तक क्वारंटीन रहने के बाद 8वें दिन जांच करवाना होगा। यदि वे निगेटिव पाये जाते हैं तो सामान्य जिंदगी में लौटने की मंजूरी मिलेगी।