logo

ऊंट पर सवार होकर कोविड वैक्सीन लगाने पहुंची महिला स्वास्थ्य कर्मी, तस्वीर वायरल

16393news.jpg

द फॉलोअप टीम, बाड़मेर: 

भारत में अब तक 140 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। गौरतलब है कि देश में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से जारी है। इस बीच देश में वैक्सीनेशन से जुड़ी दिलचस्प तस्वीरें भी सामने आती रहती हैं। ऐसी ही एक तस्वीर राजस्थान के बाड़मेर जिले से सामने आई है जहां एक स्वास्थ्य कर्मी ऊंट पर सवार होकर घूम-घूमकर लोगों को टीका लगा रही है। 

हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के तहत लोगों को डोर-टू-डोर कैंपेन के तहत टीका लगाया जा रहा है। बाड़मेर जिला के एक ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य कर्मी ऊंट पर सवार होकर लोगों को टीका लगा रही थी। गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी तस्वीर साझा की। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से महिला स्वास्थ्य कर्मी की तस्वीर साझा की। 

इस वजह से शुरू किया गया था अभियान
गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के साथ मिलकर हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की थी। चूंकि, सूचना मिल रही थी की लोग वैक्सीन लगवाने में रूचि नहीं ले रहे हैं। टीके को लेकर भ्रम की स्थिति है। टीकाकरण केंद्रों में कहीं बहुत ज्यादा भीड़ उमड़ पड़ती है तो कहीं लोग पहुंचते ही नहीं। ऐसी स्थिति में केंद्र ने राज्यों के साथ मिलकर निर्णय लिया कि लोगों को घर-घर जाकर टीका लगाया जाये। इसके लिए पंचायतों औऱ स्कूलों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 

कोविशील्ड-कोवैक्सीन का टीका लगेगा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में इस समय लोगों को कोवैक्सीन और कोविशील्ड का टीका लगाया जा रहा है। कोविशील्ड ज्यादा इफेक्टिव साबित हुआ है। कोवैक्सीन का टीका भी लोगों को दिया जा रहा है। कोवैक्सीन का विकास और उत्पादन फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने किया है वहीं कोविशील्ड का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है।