logo

आईआईटी दीक्षांत समारोह : पीएम मोदी ने कहा, पोस्ट कोविड पूरी तरह बदल जाएगी दुनिया

2189news.jpg
द फाॅलोअप टीम, नई दिल्ली 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने समारोह के संबोधन में कहा कि कोरोना का यह संकटकाल दुनिया में बहुत बड़े बदलाव लेकर आया है, पोस्ट कोविड दुनिया बहुत अलग होने जा रही है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका तकनीक की होगी। प्रधानमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ. रमेश पोखरियाल भी शामिल हैं।

दक्षांत में 2019 के स्नातक भी हो रहे शामिल
जिसके दौरान 2019 में ग्रेजुएट करने वाले छात्रों को डिग्री प्रदान की जा रही है।  आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने गुरुवार को एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि प्रधानमंत्री 7 नवंबर को आईआईटी दिल्ली के 51 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। 

ये भी पढ़ें......

हाइब्रिड मोड में आयोजित हो रहा है दीक्षांत समारोह 
इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के अलावे कई शिक्षाविद उपस्थित हैं। समारोह एक फिजिकल इन-पर्सन समारोह के साथ हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है। संस्थान के डोगरा हॉल और एक ऑनलाइन वेबकास्ट में सभी स्नातक छात्रों, उनके माता-पिता, प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को कार्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। 

इतने विद्यार्थियों का हुआ है पंजीकरण 
कार्यक्रम में बीटेक के 744, एमटेक के 522, पीएचडी के 298, मॉस्टर ऑफ साइंस रिसर्च के 13, मॉस्टर ऑफ डिजाइन के 20, एमबीए के 116, मॉस्टर ऑफ साइंस के 151 समेत अन्य प्रोग्राम के छात्रों को डिग्री मिलेगी। समारोह में राष्ट्रपति स्वर्ण पदक, डायरेक्टर स्वर्ण पदक, डॉ. शंकर दयाल शर्मा गोल्ड मेडल समेत अन्य अवार्ड दिए जाएंगे। इसमें स्नातक विषयों में टॉपर छात्रों को राष्ट्रपति स्वर्ण पदक दिया जाएगा।