logo

उद्घाटन के इंतजार में करोड़ों की लागत से बना अस्पताल, इलाज के अभाव में हो रही लोगों की मौत

12174news.jpg

द फॉलोअप टीम, पलामू: 

जिले के पांकी प्रखंड के ग्राम आसेहार में करोड़ों रुपए की लागत से 2017 में हॉस्पिटल की बिल्डिंग निर्माण कार्य की शुरुआत हुई थी। 6 माह पूर्व बिल्डिंग बनकर तैयार हुआ लेकिन अभी तक उद्घाटन नहीं हुआ है। आसपास के दर्जनों गांव की जनता आस लगाए बैठी है कि कब हॉस्पिटल सभी सुविधाओं से संपन्न होगा और लाभ ग्रामीणों को मिलेगा।

 

अस्पताल परिसर में जमा हुए सैकड़ों लोग
अस्पताल का उद्घाटन नहीं होने से परेशान ग्रामीणों ने नवनिर्मित बिल्डिंग के पास में ही एक बैठक रखी। इस बैठक में दर्जनों लोग उपस्थित हुए। एक आवेदन पलामू के उपायुक्त को देने के लिए आम आदमी पार्टी पलामू के जिला संयोजक कौशल किशोर बच्चन को सौंपा। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने पलामू उपायुक्त व झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द अस्पताल भवन का उद्घाटन कर उसमें डॉक्टर सहित सभी सुख-सुविधाएं मुहैया कराई जाए।

 

अस्पताल का उद्घाटन होने से मिलेगा लाभ
ग्रामीणों का कहना है कि अस्पताल का उद्घाटन हो जाने से जनता उसका लाभ ले सकेगी। जहां एक ओर कोरोना काल में हॉस्पिटल, दवाई और डॉक्टर की सख्त जरूरत है वहीं पर करोड़ों की लागत से बिल्डिंग बन कर उद्घाटन की बाट जोह रहा है। मौके पर उपस्थित आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक कौशल किशोर बच्चन ने कहा कि हॉस्पिटल के अभाव में आज से 4 दिन पूर्व पास के ही बौराखड़ की मंजू देवी की मौत इलाज के अभाव में हो गई।  जानकारी के अनुसार मंजू देवी की अचानक तबीयत खराब हो गई थी। उसे इलाज के लिए गाड़ी से डाल्टेनगंज ले जाया जा रहा था।

इलाज के अभाव में हो रही है लोगों की मौत
अस्पताल ले जाने के क्रम में रास्ते में 2 नदियां पड़ती है। नदियों पर पुल नहीं बन है। सड़क की स्थिति भी बहुत ही जर्जर है। गाड़ी कीचड़ में फंस जाने की वजह से काफी देर से निकल पाया।  समय पर हॉस्पिटल नहीं पहुंचने के कारण रास्ते में ही मंजू देवी की मौत हो गई। ये बहुत ही दुखदायी घटना है। पांकी से असेहार की दूरी 20 किलोमीटर है। सड़क भी जर्जर है। ग्रामीणों ने कहा कि जहां आज भी लोग इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे हैं वहां खुद को गांव की सरकार कहने वाली महागठबंधन की सरकार अभी तक गांव में मूलभूत सुविधाएं सड़क, पानी, हॉस्पिटल की भी व्यवस्था नहीं कर पाई है।