logo

ओमिक्रोन स्ट्रेन की समीक्षा के लिए आज स्वास्थ्य सचिव की राज्यों के साथ मीटिंग, इतने मिले मरीज! 

15541news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन स्ट्रेन की चिंता के बीच भारत में कोरोना का नया आंकड़ा सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 6 हजार 990 मामले सामने आये हैं। इस बीच देश में 190 लोगों की मौत हो गई है। 10 हजार 116 लोग ठीक भी हुए हैं। गौरतलब है कि इस बीच दक्षिण अफ्रीका से लौटे 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 1 व्यक्ति में डेल्टा वैरिएंट से अलग संक्रमण पाया गया है। 

1 लाख 543 एक्टिव कोरोना मरीज
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि फिलहाल देश में 1 लाख 543 एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीज हैं। इस बीच जानकारी मिली है कि देश में अब तक 1 अरब 23 करोड़ 25 लाख 2 हजार 767 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। बीते दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने स्वास्थ्य सचिव, कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव और नीति आयोग के सदस्य के साथ रिव्यू मीटिंग की थी जिसमें कोरोना की स्थिति और वैक्सीनेशन पर चर्चा की गई थी।

 

ओमिक्रोन स्ट्रेन पर समीक्षा बैठक
गौरतलब है कि मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण सभी राज्यों के साथ कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्ट्रेन पर समीक्षा बैठक करेंगे। इसमें राज्यों को अहम निर्दश दिया जा सकता है। वैसे राज्यों ने पहली ही स्वास्थ्य विभाग के मार्फत सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है। रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी किया गया है। एयरपोर्ट पर विशेष रूप से विदेश से आने वाले नागरिकों पर निगाह रखने का निर्देश है। 

कितना गंभीर है ओमिक्रेन वैरिएंट
इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन कितना कम या ज्यादा गंभीर है, इसका पता लगाने के लिए कुछ दिन से लेकर कुछ सप्ताह तक का वक्त लग सकता है। फिलहाल इसे अति चिंताजनक की श्रेणी में रखा गया है। कहा जा रहा है कि इसमें पूर्ववर्ती डेल्टा वैरिएंट की जगह ज्यादा तेजी से म्यूटेशन होता है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीक जहां इसका पहली बार पता चला वहां इसके हल्के लक्षण वाले मरीज ही मिलें है।