logo

कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए कन्हैया कुमार, केसी वेणुगोपाल ने बताया अभिव्यक्ति का प्रतीक

13312news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली:  

सीपीआई नेता और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रणदीव सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में कांग्रेस का दामन थाम लिया। गुजरात के वडगाम से निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने भी कांगेस का दाम थाम लिया। इस दौरान गुजरात के कांग्रेस उपाध्यक्ष हार्दिक पटेल भी मौजूद रहे। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कन्हैया किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वो अभिव्यक्ति की आजादी के प्रवक्ता हैं। 

हिटलरशाही नीति के खिलाफ हैं कन्हैया कुमार
रणदीप सुरजेवाल ने कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी को कांग्रेस पार्टी में शामिल करवाते हुए कहा कि इन दोनों युवा नेता ने मोदी सरकार की हिटलरशाही नीति के खिलाफ अपने-अपने तरीके से शोषितों, वंचितों, गरीबों और युवाओं की आवाज बनकर संघर्ष किया है। युवा नेता कन्हैया कुमार को लगा कि अपने संघर्ष की आवाज को राहुल गांधी की आवाज के साथ मिलाना होगा। 1 से 1 मिलाकर 11 बनता है। मजबूती बनती है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मैं कन्हैया कुमार का पार्टी में स्वागत करता हूं। 

ऐसा रहा है कन्हैया कुमार का राजनीतिक करियर
गौरतलब है कि कन्हैया कुमार जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रहे। सीपीआई के राष्ट्रीय कार्यकारिणी का हिस्सा रहे। 2019 में लोकसभा का चुनाव लड़ा। कन्हैया कुमार बेगुसराय लोकसभा सीट से चुनाव लड़े जहां उनको भारतीय जनता पार्टी के गिरिराज सिंह से हार का सामना करना पड़ा। कन्हैया कुमार बेगुसराय के रहने वाले हैं। कन्हैया कुमार का नाम जेएनयू नारा विवाद में आ चुका है जिसकी वजह से उनको जेल भी जाना पड़ा। जिग्नेश मेवाणी गुजरात के वडगाम से निर्दलीय विधायक हैं। गौरतलब है कि दोनों युवा नेताओं के काफी लंबे वक्त से कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा थी। 

केसी वेणुगोपाल ने बताया अभिव्यक्ति का प्रतीक
इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ये हमारे लिए खास मौका है। हम यहां हमारी पार्टी में युवा नेता कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी को शामिल कराने आए हैं। केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कन्हैया अभिव्यक्ति की आजादी के प्रतीक हैं। केसी वेणुगोपाल ने कहा कि दोनों युवा नेता छात्र जीवन से ही युवाओं, वंचितों, शोषितों और गरीबों के अधिकारों का मुद्दा उठाते रहे हैं। मैं पार्टी में कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी का स्वागत करता हूं। ये दोनों युवा कांग्रेस की विचारधारा के साथ हैं। केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ये मौका देश के लिए स्पष्ट संदेश है कि देश का युवा कांग्रेस पार्टी के साथ है।