logo

कोरोना काल में इन चीजों को खाने से बढ़ेगी इम्युनिटी, जानिए! क्या हो आपका डाइट प्लान

7725news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

कोरोना महामारी ने पूरे दुनिया के साथ साथ हमारे देश मे भी तबाही मचा रखी है। पिछले साल के मुकाबले इस साल कोरोना की दूसरी लहर से अधिक लोग प्रभावित हो रहे है। देश में बहुत सारे लोग कोरोना की चपेट में आ गए है। हमें इससे घबराना नही है। हम घर मे रहने के साथ साथ अपनी खान पान में सुधार लाकर कोरोना को हरा सकते है। डाइट प्लान में थोड़ा सुधार कर हम कोरोना को हरा सकते हैं। 

विटामिन और मिनिरल्स से जुड़ी चीजें खाएं
कोरोना महामारी के इस मुश्किल समय में हमें अपने भोजन में वैसी चीजों को शामिल करना है जिसमे विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में उपलब्ध हो। क्योंकि इन दिनों ये सारी जरूरी पोषक हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। हमें अधिक से अधिक हरी सब्जियां खानी है। इसके सेवन से हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

वैसी सब्जियां जो जड़ वाली होतीं हैं जौसे आलू ,शकरकंद ,अदरक आदि खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

पानी खूब पिएं: हमे अपने शरीर में पानी की मात्रा कम नही होने देना है। इसके लिए समय समय मे पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना है और पानी वाले फल व सब्जियों का सेवन करना है।

मांसाहार लेते रहें समय से: वैसे लोग जो मांसाहारी खाने खाते है वो लोग हफ्ते में कम से कम दो बार रेड मीट खाएं और चिकन को सप्ताह में दो से तीन बार जरूर लें ।इससे भी हमारे शरीर में जरूरी पोषक मिलते रहते है।

फल सबसे जरूरी: हमारे दिन भर के खाने में कम से कम 2 कप फल तो रहना ही चाहिए साथ ही ढाई कप हरी सब्जी और 160 ग्राम मीट व 180 ग्राम अनाज होनी चाहिए। फल हमारे शरीर को तरोताजा रखने के साथ ही हमारे इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। भोजन में फलों को जरूर शामिल कीजिए। 

दूध अंडे कितने जरूरी: ओट्स, दही, अंडों, बादाम, पनीर, ब्रेड और दूध आदि में भी पर्याप्‍त मात्रा में राइबोफ्लेविन होता है। इन्‍हें भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

निम्बू और लहसुन: नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कंरे। साथ ही  लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें अल्कालाइन पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है। ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ाता है। 


फैट वाली खाद्य सामग्री से कीजिए परहेज
फैट वाली चीजें ना ले: कोरोना का संक्रमण वैसे लोगों को ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है जो अस्वस्थ है। ऐसे में दिल के मरीज, मोटापे से परेशान लोग या डायबिटीज व कैंसर पीड़ित मरीजों को ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। चीनी युक्त पदार्थ ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए और हाइपरटेंशन वाले लोगों को नमक का सेवन न के बराबर करना चाहिए।


प्रोसेसिंग फूड से दूरी बनाना होगा बेहतर
कोरोना काल में प्रोसेस फूड, फास्ट फूड, स्नैक्स, पिज्जा आदि फूड सामग्री को खाने से बचें। ऐसे समय मे कोरोना मरीजों को मैदा, तला हुआ खाना या जंक फूड नहीं खाना चाहिए। चिप्स, पैकेट जूस, कोल्ड ड्रिंक, चीज़, मक्खन, मटन, फ्राइड, प्रोसेस्ड मीट और पाल्म ऑयल जैसे अनसैचुरेटेड फैट्स से दूर रहना चाहिए। अण्डे का पीला भाग सप्ताह में एक बार ही खाएं। इससे आपकी इम्युनिटी बनी रहेगी।