logo

गुमला हत्याकांड: रिश्तेदार ही निकले कातिल, ग्राम सभा की बैठक के बाद ही निकला था कत्ल का फरमान

5670news.jpg
द फॉलोअप टीम, गुमला: 
गुमला जिला के कामडारा थाना इलाके के बुरुहातू आमटोली गांव में सामूहिक हत्याकांड की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। डायन बिसाही के शक में पांच लोगों की हत्या किये जाने की बात सामने आई है। पुलिस ने मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। पुलिस का कहना है कि सभी आरोपी मृतक परिवार के रिश्तेदार हैं। 

केवल 2 लोगों के कत्ल का था फरमान
मामले का खुलासा करते हुए गुमला के एसपी एचपी जर्नादनन ने कहा कि आरोपियों को शक था कि निकुदिन टोपनो और उनकी पत्नी जोसफिना टोपनो डायन बिसाही करके लोगों को परेशान करते हैं। आरोपी दंपत्ति को सबक सिखाना चाहते थे। हत्या से पहले बकायदा ग्राम सभा की बैठक बुलाई गयी थी जिसमें तकरीबन 80 लोग शामिल हुये। बैठक में तय किया गया कि निकुदिन और उनकी पत्नी को मार डाला जाये। 
बैठक के बाद आरोपियों ने शराब पी और नशे की हालत में निकुदिन के घर पहुंचे। आरोपियों ने दंपत्ति को पहले लाठी-डंडों से पीटा और फिर कुल्हाड़ी से काटकर उनकी हत्या कर दी। 

साक्ष्य छुपाने के लिए 3 लोगों की हत्या
पुलिस का कहना है कि आरोपियों के प्लान में निकुदिन का बेटा और बहू शामिल नहीं थे लेकिन वे लोग पुलिस को पूरी वारदात की जानकारी ना दे दें, इस डर से उन्होंने विशेंट टोपनो, शीलवंती टोपनो और इनके पांच साल के बेटे आल्बिन टोपनो की हत्या कर दी। हत्या करने के बाद ये गांव में अलग-अलग स्थानों पर छिप गये थे। पुलिस को हत्या से पहले ग्राम सभा की बैठक से संबंधित एक वीडियो मिला था जिसके आधार पर आरोपियों की पहचान हुई। पुलिस ने दबिश देकर इन्हें गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का कहना है कि अभी कुछ लोगों की तलाश की जा रही है। 

ये भी पढ़ें.....

24 फरवरी 2021 को मिली थी पांच लाशें
बता दें कि 24 फरवरी 2021 की सुबह गुमला जिला के कामडारा थाना इलाका स्थित बुरुहातू आमटोली गांव में एक घर में पांच लोगों की लाश मिली थी। इन पाचों की बेहद निर्ममता से हत्या कर दी गयी थी। मृतकों की पहचान निकुदिन टोपनो, इनकी पत्नी जोसफिना टोपनो, बेटा विशेंट टोपनो, बहू शीलवंती टोपनो और पोता आल्बिन टोपनो के रूप में की गयी थी। 25 फरवरी को ही पुलिस ने आशंका जताई थी कि परिवार के सभी लोगों की हत्या डायन बिसाही से जुड़ा मामला है।