logo

विज्ञान भवन में कृषि कानून पर सरकार के साथ किसानों की बैठक शुरू

2972news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली 
केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि कानून के बाद किसानों का प्रदर्शन जारी है। इस बीच प्रदर्शन के छठे दिन सरकार की पहल पर किसानों के साथ मंगलवार को दोपहर मैं बैठक शुरू हुई। यह बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में हो रही है, जहां सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और साथ ही कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद हैं। किसानों की तरफ से तमाम संगठनों के किसान नेता अपनी अपनी बात रखने के लिए विज्ञान भवन पहुंचे हैं। पूरे देश की नजर इसी पर टिकी है, कि क्या इस बैठक में किसानों की मांगों को सरकार मानती है, या सरकार के आश्वासन के बाद किसी ठोस निर्णय पर पहुंचकर किसान अपना आंदोलन वापस लेते हैं?

गृह मंत्री अमित शाह का ठुकरा चुके हैं प्रस्ताव 
बता दें कि किसान प्रतिनिधि गृह मंत्री अमित शाह का प्रस्ताव एक बार ठुकरा चुके हैं। इसके साथ ही बुराड़ी मैदान में प्रदर्शन करने की बात भी वे नहीं माने हैं। वे लगातार दिल्ली नेशनल हाईवे पर पुलिस के साथ झड़प के बीच डटे हैं। ऐसे में आज की बैठक के बाद आंदोलन वापस हो जाएगा, इस बात में संशय बरकरार है।

35 किसान संगठन है विज्ञान भवन में मौजूद
सरकार के साथ वार्ता के लिए कुल 35 किसान संगठनों की ओर से प्रतिनिधि भेजे गए हैं। बड़े से हॉल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सरकार और किसान के प्रतिनिधि अपना अपना पक्ष रख रहे हैं। संभावनाएं हैं कि आज शाम तक कृषि कानून से जुड़ा एक और फैसला सामने आए, जिसके बाद यह तय हो सकेगा कि किसान अपना आंदोलन वापस लेते हैं, या सड़कों पर डटे रहते हैं।