logo

पांच राज्यों में चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग की अहम बैठक, अधिकारियों ने परखी तैयारियां

5993news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 
अप्रैल महीने के पहले सप्ताह से पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का आगाज हो जायेगा। राजनीतिक पार्टियां इसके लिए तैयारियां काफी पहले से ही शुरू कर चुकी है। अब निर्वाचन आयोग ने भी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए बैठकों को दौर शुरू हो चुका है। बता दें कि आगामी अप्रैल से मई महीने के बीच पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। निर्वाचन आयोग इसकी तैयारियों में लगा है। 

चुनाव के लिए तैयारियां परखेंगे पर्यवेक्षक
बुधवार को केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा की अध्यक्षता में बैठक की। बैठक में चुनाव से जुड़े विशेष पर्यवेक्षकों को संबोधित किया गया। जानकारी के मुताबिक ये विशेष पर्यवेक्षक राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों के साथ अपने-अपने निर्धारित राज्यों और केंद्र शासित राज्यों का दौरा करेंगे। ये विशेष पर्यवेक्षक संबंधित राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में वहां के पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनावी तैयारी और रणनीति को परखेंगे। निर्वाचन आयोग के मुताबिक वहां के हालात और सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया जायेगा। 

वोटिंग से पहले पार्टियों ने झोंकी पूरी ताकत
जानकारी के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान किया है। पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों के लिए आठ चरणों में वोटिंग कराई जायेगी। केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में एक चरण के तहत 6 अप्रैल को मतदान होगा। असम में तीन चरणों में वोटिंग होगी। तमाम राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वरिष्ठ नेताओं की लगातार रैलियां हो रही हैं। राजनीतिक बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है।