logo

चुनाव आयोग ने देवघर DC पर भविष्य में चुनाव ड्यूटी करने पर लगाई रोक, हेमंत सरकार को दिया निर्देश

15829news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

चुनाव आयोग ने देवघऱ डीसी मंजूनाथ भजंत्री को तुरंत उनके पद से हटाने का आदे शदिया है। चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को आदेश दिया है। आयोग ने अपने निर्देश में ये भई कहा है कि बना आयोग के निर्देश पर भविष्य में आईएएस अधिकारी मंजूनाथ भजंत्री को ना ही किसी जिले का उपायुक्त बनाया जाये औऱ ना ही किसी चुनाव संबंधित गतिविधि में लगाया जाये। 

बीजेपी नेताओं ने लगाया था पक्षपात का आरोप
गौरतलब है कि मधुपुर उपचुनाव के दौरान देवघर डीसी रहते हुए मंजूनाथ भजंत्री पर बीजेपी नेताओं ने पक्षपात का आरोप लगाया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने ये कार्रवाई की। बीजेपी नेताओं ने देवघऱ डीसी के खिलाफ पक्षपात का आरोप लगाते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त को संबोधित करते हुए एक ज्ञापन राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रविकुमार को सौंपा था। 

मधुपुर उपचुनाव के दौरान हटाये गये थे
मालूम हो कि देवघर उपायुक्त पर ये कार्रवाई बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे द्वारा केंद्रीय निर्वाचन आयोग को की गई शिकायत के आलोक में की गई है। सांसद निशिकांत दुबे ने ये शिकायत की वजह बताई थी कि उनके खिलाफ देवघऱ जिले के अलग-अलग थानों में पांच प्राथमिकी दर्ज की गई। ये प्राथमिकी देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री के निर्देश पर हुई थी। मधुपुर विधानसभा उपचुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग ने भजंत्री को इस पद से हटा दिया था। 


गौरतलब है कि मधुपुर उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा की जीत के बाद उन्हें दोबारा ये जिम्मेदारी दी गई। डॉ. निशिकांत दुबे के खिलाफ देवघर के नगर, मधुपुर, देवीपुर और चितरा थाने में अलग-अग केश दर्ज किया यथा

पक्षपातपूर्ण तरीके से की गई थी कार्रवाई
सोमवार को राज्य सरकार को दिये आदेश में चुनाव आयोग ने कहा कि देवघऱ डीसी को सांसद पर प्राथमिकी दर्ज करने से पहले पूरे मामले की रिपोर्ट सौंपनी चाहिए थी, जो उन्होंने नहीं सौंपी। इससे स्पष्ट होता है कि ये कार्रवाई पक्षपातपूर्ण तरीके से की गई थी।