logo

पारा शिक्षकों को नियोजित करने के लिए आज शिक्षा मंत्री करेंगे बैठक, लिए जा सकते हैं कई अहम फैसले 

11771news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
राज्‍य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने आश्वासन दिया है कि पारा शिक्षक नहीं हटाए जाएंगे। पारा शिक्षकों को बिहार की तर्ज पर झारखंड में नियोजित किया जाएगा। 11 अगस्त को मंत्री ने विभाग के पदाधिकारी के साथ पारा शिक्षकों को नियमित करने को लेकर बैठक भी की थी। गुरुवार यानी 12 अगस्त को भी जगरनाथ महतो इस पर फिर से विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बता दें कि राज्य में पारा शिक्षकों की संख्या 65 हजार है। पारा शिक्षकों से जब शिक्षा मंत्री की वार्ता में हुई थी तब उन्हें नियोजित करने पर सहमति बनी थी।  शिक्षकों की आकलन परीक्षा के आधार पर उनका स्थायीकरण होगा।

उत्तीर्ण होने के तीन मौके मिलेंगे 
पारा शिक्षकों को परीक्षा पास करने के तीन अवसर दिए जायेंगे। आकलन परीक्षा 100 अंकों की ली जाएगी। वैसे शिक्षक जो तीन बार में भी परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे उनको भी सेवा से नहीं हटाया जायेगा। मंगलवार को भी इस मुद्दे पर शिक्षा मंत्री ने बैठक बुलाई थी।  वहां उन्होंने कहा था ” आगामी बुधवार को विधि एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ पुनः इस मुद्दे पर ठोस निर्णय हेतु बैठक होगी। क्रमशः 18 अगस्त के दिन एक बार फिर अधिकारियों एवं पारा शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर अंतरिम निर्णय की ओर रूपरेखा तैयार की जाएगी।” पारा शिक्षकों को निर्धारित वेतनमान मिलेगा। बिहार से 

आंदोलन रद्द किया गया 
अब चुंकि पारा शिक्षकों को नियोजित करने की सहमति बन गयी है, इसलिए पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने 15 अगस्त से प्रस्तावित अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है। आज शिक्षा मंत्री विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं। शिक्षकों के स्‍थायीकरण, वेतनमान, कल्‍याण कोष की भी बात बैठक में की जा सकती है।