logo

रांची के डिप्टी मेयर ने सीएम को लिखी चिट्ठी, राज्य में लॉकडाउन लगाने की मांग

7548news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड में कोरोना की वजह से स्थिति कितनी भयावह हो चुकी है इसका अंदाजा एक चिट्ठी से लगाया जा सकता है। ये चिट्ठी रांची के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने सीएम हेमंत सोरेन को लिखी है। इसमें डिप्टी मेयर ने अपने चाचा के निधन का जिक्र भी किया है। उन्होंने लिखा है कि उनके चाचा रामवतार विजयवर्गीय को चिकित्सीय सहायता नहीं मिल सकी जिसकी वजह से उनका निधन हो गया। 

चाचा की मौत के लिए सरकारी कुव्यवस्था जिम्मेदार! 
संजीव विजयवर्गीय ने अपने चाचा रामवतार विजयवर्गीय के निधन के लिए सरकारी कुव्यवस्था को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मांग की है कि राज्य में न्यूनतम 15 दिनों का लॉकडाउन लगाया जाए ताकि कोरोना के चैन को तोड़ा जा सके। उन्होंने रिम्स और सदर अस्पताल की स्थिति पर भी गंभीर प्रश्न खड़ा किया है। उन्होंने चिट्ठी में और क्या लिखा है पढ़िये। 

रिम्स सहित सभी हॉस्पिटल की स्थिति पर गंभीर सवाल!
रांची के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने लिखा राज्य में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। राज्य की हालत बद से बदतर होती जा रही है। राज्य सरकार द्वारा कोरोना  से लड़ने को लेकर बड़ी-बड़ी बातें कही जा रही हैं किंतु जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स और सदर की हालत भी लचर है। कल मेरे चाचा स्वर्गीय रामौतार विजयवर्गीय जी की भी जान सरकारी कुव्यवस्था के कारण चली गई।

हेल्प-लाइन नंबर पर फोन करने से कोई नहीं उठाता है! 
संजीव विजयवर्गीय ने लिखा राजधानी रांची के तमाम अफसरों व प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन ना तो कोई अधिकारी फोन उठा रहे थे और ना ही मदद को कोई आगे आ रहा था। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में खासकर रिम्स में ना तो ऑक्सीजन सिलेंडर है न हीं मरीजों को कोई मूलभूत सुविधा मिल पा रही है। हाल तो ये है कि रिम्स के बड़े पदाधिकारी जिनका नंबर उपायुक्त महोदय इमरजेंसी के लिए अखबारों में जारी कर रहे है वो मेरा फ़ोन जिनका नंबर सेव हैं। ना ही उठा रहे हैं।  आम आदमी तो फ़ोन में कैसे बात कर पायेगा ये समझ से परे है। 

राजधानी के हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की व्यवस्था नहीं! 
जिला के उच्च पदाधिकारी हो या क्षेत्र मैजिस्ट्रेट। कोई फ़ोन पिक करने की जहमत नही लेते। मरीज के लिए जब प्राइवेट हॉस्पिटल में रखने की मिन्नत कर रहे है तो वो भी फ़ोन उठाना बंद कर देते है घर मे ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए कोई व्यवस्था नही है। वो तो मारवाड़ी सहायक समिति के सदस्यों को धन्यवाद है कि इस कठिन घड़ी में 2 cylender उपलब्ध कराए लेकिन हॉस्पिटल में जगह का इंतज़ाम का नहीं होना और इलाज की कमी के कारण उनकी मौत हो गयी।

सरकार पर नगर निगम की अनदेखी करने का आरोप!
संजीव विजयवर्गीय ने आगे लिखा कि अब सवाल ये है कि हम भी शहर के जनप्रतिनिधि है। क्या कर रहे है बहुत बड़ा सवाल जो लोगो के जहन में आता है और हमे इस के लिए अपने जनता से धिक्कार भी मिलता है। सभी व्यवस्था को सरकार और जिला प्रशासन ने अपने अंदर समेट कर रखा है। संजीव विजयवर्गीय ने आरोप लगाया कि उन्हें न तो आपदा या नीतिगत बैठक में बुलाया जाता है न ही राय ली जाती है। उन्होंने कहा कि पता नही क्यों सरकार नगर निकायों के चुनाव करती है। सुनने के लिए निकाय के जनप्रतिनिधि और निर्णय के लिए कोई और। 

डिप्टी मेयर ने की लोगों से सतर्कता बरतने की अपील
संजीव विजयवर्गीय ने लिखा कि मेरी आम लोगों से अपील है स्थिति बहुत विकट है। कौन कब इस बीमारी के चपेट में आ जायेगा पता नहीं। आज की परिस्थिति में थोडा भी ज्यादा संक्रमण अगर आपके नजदीक के लोग हो जाते हैं तो न तो अस्पताल में जगह मिलेगा न इलाज न ऑक्सीजन इसीलिए अपनी सुरक्षा स्वयं करें। जरूरत न हो तो बिल्कुल घर से न निकलें। अगर बीमारी का कोई लक्षण दिखता है तो तुरंत घर के लोगों से भी दूरी बना लें। जो डॉक्टर या जानकार लोग घर मे इलाज की सलाह दे उसका पालन करें। अगर स्थिति बहुत खराब न हो तो मास्क का उपयोग सभी लोग घर के बाहर अवश्य करे एवं किसी भी कार्यक्रम सुख या दुख का करने से भी और जाने से भी परहेज करें।

व्यापारी वर्ग से भी सुरक्षित रहने की अपील की गयी! 
संजीव विजयवर्गीय ने आगे लिखा कि इस बार की लहर में अगर सबसे ज्यादा प्रभावित व्यापार जगत से जुड़े लोग हुए हैं। कोरोना से प्रभावित होने वालों की संख्या देखेंगे तो ये लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वे अपना ब्यापार खुद करते है और ग्राहकों से उनका सीधा संबंध है। अभी इस दौर में  व्यापारी अपने आपको बचायें। जीवन बचा तो हम अपने व्यापार को फिर कर लेंगे लेकिन अपने परिवार के विषय मे अवश्य सोचें। आप सुरक्षित तभी घर सुरक्षित और भविष्य सुरक्षित। 

मंगलवार को निगम की स्टैंडिंग कमिटी की बैठक होगी
डिप्टी मेयर ने लिखा कि कल निगम की स्टैंडिंग समिति की बैठक है। मैं कल शहर में गैस द्वारा चलित शवदाहगृह का हरेक क्षेत्र में निर्माण हो। नागरिक सुविधा मद से शहर के जरूरतमंदों के 25 लाख के ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था का प्रस्ताव रखूंगा। लोगो को लाभ पहुचे इसके लिए नगरायुक्त से बात करूंगा। साथ ही निगम के सभी माननीय सदस्यों से अनुरोध कर शहर में एक बड़ा शवदाहगृह बनवाने का प्रस्ताव पास कर शीघ्र बनवाने की पहल के लिए भी अनुरोध करूंगा। इस चीज की घोर कमी इस बार शहर को देखने को मिली है। संजीव विजयवर्गीय ने लॉकडाउन लगाने की भी मांग की।