logo

अर्जेंटीना ने जीता कोपा अमेरिका का खिताबी मुकाबला, मेसी ने देश के लिए जीती पहली ट्रॉफी

10694news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

कोपा अमेरिका कप का फाइनल मुकाबला अर्जेंटीना ने जीत लिया। कप्तान लियोनेल मेसी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना ने खिताबी मुकाबला अपने नाम किया। ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर मेसी का ये पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब है। अर्जेंटीना ने गत विजेता ब्रजील को हराकर खिताब अपने नाम किया। 



अर्जेंटीना ने खत्म किया खिताब का सूखा
गौरतलब है कि अर्जेंटीना ने 1993 के बाद पहली बार कोपा अमेरिका का खिताब जीता है। अर्जेंटीना ने फाइनल मुकाबले में ब्राजील को 1-0 से शिकस्त दी। देश के लिए लियोनेल मैसी का ये पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब है। मैच खत्म होने के बाद लियोनेल मेसी की आंखों में आंसू थे। उनकी भावनाएं कैमरे में कैद हुई। खिताबी गोल दागने के बाद लियोनेल मेसी घुटनों पर बैठ गए। साथी खिलाड़ियों ने उनको गोद में उठा लिया औऱ हवा में उछाला। मेसी ने भी हाथ हिलाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। यही नहीं, ब्राजील के कप्तान नेमार ने भी लियोनेल मेसी को गले लगा लिया। दो विपरित टीम के कप्तानों के बीच ये दोस्ताना देख लोग भी भाव-विभोर हो गये। 



मराकाना स्टेडियम में हुआ खिताबी मुकाबला
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोपा अमेरिका कप का खिताब ब्राजील के रियो डी जिनेरियो के मराकाना स्टेडियम में खेला गया। मैच का एकमात्र गोल अर्जेंटीना के एंजेल डि मारिया ने 22वें मिनट में दागा। रोड्रिगो डि पॉल के शानदार पास को एजेंल डि पारिया ने गोल में तब्दील किया। अर्जेंटीना ने इस गोल की बदौलत 1993 से चले आ रहे खिताब के सूखे को खत्म किया। पूरे टूर्नामेंट में मेसी के लड़ाकों ने शानदार खेल दिखाया। 



मेसी ने टूर्नामेंट में पांच गोल दागे और मदद की
मेसी को इस बात का मलाल हो सकता है कि उन्होंने खिताबी मुकाबले में गोल नहीं दागा लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में चार गोल दागे। पांच गोल करने में मदद की। मेसी को खिताबी मुकाबले में 88वें मिनट में गोल करने का मौका मिला था। उनको ब्राजील के गोलकीपर एडरसन ने रोक दिया। गौरतलब है कि जब अर्जेंटीना ने अपना पिछला खिताब जीता था तब मेसी केवल 6 साल के थे। खास बात ये भी है कि अर्जेंटीना पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही। ब्राजील ने नौ बार कोपा अमेरिका का खिताब जीता है। नेमार के लिए ये दूसरा खिताब हो सकता था। 



मेसी ने देश के लिए जीता पहला खिताब
गौरतलब है कि मेसी ने क्लब बार्सिलोना के लिए तो कई खिताब जीता है लेकिन देश के लिए अब तक खिताब नहीं जीत पाए थे। उनकी टीम 2007, 2015 और 2016 में कोपा अमेरिका के फाइनल में पहुंची थी लेकिन हर बार हार का सामना करना पड़ा। साल 2014 में इसी स्टेडियम में फीफा विश्व कप फाइनल में अर्जेंटीना को जर्मनी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अब मेसी और अर्जेंटीना दोनों के लिए मराकाना स्टेडियम की अच्छी याद है।