logo

झारखंड में ब्लैक फंगस से गई और जान, रिम्स में इलाज के दौरान महिला ने तोड़ा दम

13464news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची;

प्रदेश में पिछले कई दिनों से लगातार कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं। रिम्स में कोरोना के साथ ब्लैक फंगस बीमारी का प्रकोप भी साफ़ देखने को मिल रहा है। इसी बीच शनिवार को रिम्स के ट्रामा सेंटर में इलाज़रत ब्लैक फंगस से पीड़ित एक महिला की मौत हो गई है। धनबाद के गोविंदपुर की रहने वाली 58 वर्षीय महिला का नाम पुतुल देवी बताया जा रहा है. 

डॉक्टर ने बताया महिला के मौत की वजह
प्राप्त जानकारी के मुताबिक महिला की तबियत बिगड़ने पर 29 सितम्बर को उसे रिम्स में एडमिट कराया गया था। डॉक्टर ने बताया की ब्लैक फंगस से संक्रमित मानकर ही महिला का इलाज़ चल रहा था। रिम्स के पीआरओ डॉ डीके सिन्हा के मुताबिक महिला की स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई थी, जिसकी वजह से इलाज़ के दौरान ही महिला की मौत हो गई। ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के बीच देश भर में ब्लैक फंगस के हज़ारों मरीज पाए गए थे। ब्लैक फंगस संक्रमण की वजह से देश भर में कई लोगों की जाने गईं। नतीजतन, केंद्र सरकार को कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस को भी महामारी घोषित करना पड़ा।

ब्लैक फंगस के लक्षणों की पहचान कीजिए
ब्लैक फंगस के सबसे आम लक्षणों में चेहरे का आकार बदलना, आंखों पर काली पपड़ी का बनना, आंशिक पक्षाघात, सूजन, लगातार सिरदर्द और जबड़े की हड्डी का नुकसान आदि भी  शामिल है। जानकारी के मुताबिक राज्यभर में ब्लैक फंगस के कुल 6 एक्टिव मरीज हैं। जिनमे पांच ब्लैक फंगस संक्रमित सिर्फ राजधानी रांची में पाए गए हैं।  ब्लैक फंगस का एक एक्टिव केस गुमला जिले में भी है।

इसे भी पढ़िये: 

आपने कल्पना कर लिया कि ड्रग्स लिया होगा, बच्चे को सांस लेने दीजिए प्लीज! आर्यन खान पर बोले सुनील शेट्टी

मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में NCB ने आर्यन खान सहित इन 8 लोगों को किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी