logo

देवघर एयरपोर्ट में ट्रायल के लिए उतरा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का विमान, जानिए! कब होगा उद्घाटन

11830news.jpg

द फॉलोअप टीम, देवघर: 

बाबा नगरी देवघर में बना हवाई अड्डा बनकर लगभग तैयार है। शुक्रवार को यहां ट्रायल के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का विमान उतरा।

मिली जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी ट्रायल से संतुष्ट दिखे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर 2021 को देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। 

साल 2917 में रखी गई थी एयरपोर्ट की नींव
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देवघर एयरपोर्ट की आधारशिला 2017 में रखी गई थी। इस एयरपोर्ट का निर्माण 850 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। हेमंत सरकार का कहना है कि एयरपोर्ट के निर्माण में 600 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार ने खर्च किया है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से आग्रह किया है कि देवघर एयरपोर्ट का नाम बाबा वैद्यनाथ एयरपोर्ट रखा जाए। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि केंद्रीय मंत्री प्रदेश सरकार की मांग पर गंभीरता पूर्वक विचार करेंगे। नाम बाबा वैद्यनाथ एयरपोर्ट होना चाहिए। 

आध्यात्म और पर्यटन के लिए मशहूर है देवघर
गौरतलब है कि देवघर का बाबा वैद्यनाथ धाम पूरी दुनिया में आध्यात्म और पर्यटन के लिहाज से काफी मशहूर है। ये भारत के कुछ प्रमुख ज्योर्तिलिंगों में से एक है। दुनियाभर से भगवान शिव के भक्त और श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं।

सावन महीने में श्रावणी मेले में यहां लाखों की भीड़ जुटती है। पहले यहां केवल ट्रेन या बस के जरिए ही पहुंचा जा सकता था लेकिन अब एयरपोर्ट बन जाने से दूर-दराज के श्रद्धालुओं और पर्यटकों को यहां आने में आसानी होगी। 

जानिए! देवघर एयरपोर्ट की तमाम खासियत
मिली जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट की आधारशिला साल 2017 में रखी गई थी।  एयरपोर्ट का रनवे 2.5 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है। यहां एयरबस 320 तक उतारा जा सकता है। यहां डीआरडीओ का जहाज भी उतरेगा। रनवे बन चुका है।

चाहरदीवारी 90 फीसदी तक बन चुका है। भवन निर्माण का काम भी तकरीबन पूरा हो चुका है। टर्मिनल भव, एटीसी टावर भवन, टेक्निकल ब्लॉक सह फायर स्टेशन भव, इलेक्ट्रिकल सह मैकेनिकल भवन और सर्विस ब्लॉक भवन का निर्माण जल्दी करवाया जायेगा। डीआरडीओ के जहाज के ठहराव के लिए अलग से टैक्सी रोड और एप्रान का निर्माण किया गया है।