logo

थमी कोरोना की दूसरी लहर! 156 दिन बाद 1 दिन में मिले सबसे कम मरीज, रिकवरी दर 97.51 फीसदी

11896news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 


भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में धीरे-धीरे कमी आ रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में 25 हजार 166 नए मरीज मिले हैं। गौरतलब है कि ये बीते 154 दिनों में सबसे कम हैं। सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या भी घटकर 3 लाख 69 हजार 846 तक पहुंच गई है। एक्टिव केस भी बीते 146 दिनों में सबसे कम हैं। 

 

कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 97.51 फीसदी
कोरोना संक्रमण से रिकवरी की दर अब 97.51 फीसदी है। गौरतलब है कि अभी भी महाराष्ट्र और केरल की स्थिति चिंताजनक है। देश में मिले कुल मामलों में सर्वाधिक योगदान केरल का है। दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है। केंद्र ने इन राज्यों को हालात पर नजर रखने औऱ कोरोना संक्रमण को कंट्रोल में करने का निर्देश दिया है। इस बीच देश में वैक्सीनेशन भी जारी है। 

 अब तक 56 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों को मिलाकर अब तक 56 करोड़ 81 लाख 32 हजार 750 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 2 करोड़ 25 लाख 52 हजार 523 वैक्सीन का डोज उपलब्ध है। गौरतलब है कि एसबीआई ने अगस्त महीने के पहले सप्ताह में कोरोना महामारी की तीसरी लहर की चेतावनी दी थी, हालांकि अभी तक ऐसा दिखा नहीं है।

 

फरवरी माह में हुई थी दूसरी लहर की शुरुआत
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर की शुरुआत फरवरी के पहले सप्ताह में हुई थी। मई के पहले सप्ताह तक कोरोना के मामले पीक पर थे। रोजाना 4 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे थे वहीं हर दिन औसतन 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई थी। जून के दूसरे सप्ताह से केस में कमी आनी शुरू हो गई। फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं। ना केवल रोजोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई है बल्कि मृतकों का आंकड़ा भी घटा है।