logo

भूख से टूट गया पूरा परिवार! लॉकडाउन की वजह से मां और पांच बच्चों को 10 दिन से नहीं मिला खाना

9846news.jpg
द फॉलोअप टीम, अलीगढ़: 


अलीगढ़ से दिल को झकझोर देने वाली खबर प्रकाश में आई है। जहां एक मां और उसके 5 बच्चे भूख से सूख के कांटा हो गए। यह परिवार दो महीने से दाने-दाने को तरस गया। छह सदस्यों के परिवार को आस-पड़ोस के लोग रोटियां दे देते थे। उसे ही खाकर ये लोग जीवित है। पिछले दस दिनों से परिवार के सदस्यों ने एक रोटी भी नहीं खाई है। भूख से सबकी तबियत बिगड़ चुकी है। मलखान सिंह जिला अस्पताल में सबको भर्ती कराया गया है। हालांकि अब कुछ एनजीओ ने उनको मदद पहुंचाई है। 


लॉकडाउन की वजह से मजदूरी भी नहीं मिली थी
दरअसल आगरा रोड के मंदिर नगला में  40 वर्षीय महिला गुड्डी के पांच बच्चे है।  पांच बच्चों में 20 वर्षीय अजय, 15 वर्षीय विजय, 13 वर्षीय बेटी अनुराधा, 10 वर्षीय टीटू व सबसे छोटा बेटा 5 वर्षीय सुंदरम शामिल है।  महिला के पति विनोद की 2020 में कोविड लॉकडाउन से दो दिन किसी बिमारी की वजह से मौत हो गई थी। परिवार एक वक्त के खाने के लिए भी मोहताज हो गया। गुड्डी ने एक फैक्ट्री में 4 हजार रुपये महीने पर काम करना शुरू किया लेकिन लॉकडाउन में वह भी बंद हो गया। गुड्डी के घर में रखा राशन भी खत्म हो गया। नौबत यह आ गयी कि लोगों ने जो खाना दिया उसी से गुजारा करना पड़ा।  अजय ने पिछले लॉकडाउन खुलने के बाद मजदूरी शुरू कर दी।  जिस दिन काम मिलता उस दिन घर का राशन मिल जाता था। 

पूरे परिवार को बीते 10 दिन से नहीं मिला खाना
अब गुड्डी के पूरे परिवार की हालत खरवब होनी शुरू हो गई थी।  अनुराधा की तबीयत सबसे पहले खराब हुई। कोरोना की दूसरी लहर के कारण अजय को जो थोड़ी बहुत मजदूरी मिलती थी वह भी बंद हो गई। पिछले 2 महीने से इस परिवार को  भरपेट खाना नसीब नहीं हो सका है। परिवार के सभी सदस्य बिमारी की चपेट में आ गए। सबको बुखार व अन्य बीमारियों ने घेर लिया। नौबत यहां तक आ गई कि पिछले 10 दिनों से रोटी नहीं खाई। 

मलखान सिंह जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया
इस बात की खबर जब गुड्डी के बड़े दामाद को हुई तो उसने पूरे परिवार को मलखान सिंह जिला अस्पताल में भर्ती कराया। बेटी दामाद की भी माली हालात ठीक नहीं है। वहीं, हैंड फ़ॉर हेल्प एनजीओ को इसकी जानकारी हुई तो उसके सदस्य भी मदद के लिए हॉस्पिटल पहुंच गए।  एनजीओ के सुनील का कहना है कि वह भी हर संभव मदद देने की कोशिश कर रहे हैं।