logo

होमगार्ड के 15 हजार जवान आज जगन्नाथपुर थाने में देंगे गिरफ्तारी, जानिए क्या है पूरा मामला

7153news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची : 
राजधानी के पुनदाग स्थिच साई मंदिर के पास पिछले एक महीने से धरना दे रहे होमगार्ड के जवान सोमवार को जगन्नाथपुर थाने में गिरफ्तारी देंगे। राज्य के सभी जिलों से 15 जवान इकट्ठा हुए हैं। इस अभियान को इन्होंने जेल भरो अभियान का नाम दिया है। इसके तहत होमगार्ड के जवान मांग कर रहे हैं कि यदि सरकार उनकी मांगे नहीं मान सकती, तो उन सभी को जेल भेज दें। जवानों का कहना है कि उनके पास घर चलाने और बच्चों को पढ़ाने-खिलाने को भी पैसे नहीं है। ऐसे में सरकार उन्हें और उनके परिवार को जेल में भरे, ताकि उन्हें खाना मिल सके। 



1 अप्रैल को निकाला था मशाल जुलूस 
होमगार्ड के जवानों ने एक अप्रैल को मशाल जुलूस निकाला था, जिसमें 10 हजार की संख्या में जवानों ने हाथों में मशाल लेकर धरना स्थल से जगन्नाथपुर तक मार्च किया था। वे लगातार लिखित अश्वासन की मांग कर रहे हैं, लेकिन सराकर राजी नहीं है। यह धरना 8 मार्च को शुरू हुआ था। विधान सभा सत्र के दौरान धरना जारी रहा और सत्र खत्म होने के बाद भी अभी तक जवान वहीं बैठे हैं। इनमें काफी संख्या में महिलाएं भी हैं। मशाल जुलूस की अगुवाई महिलाएं ही कर रही थीं। 

ये भी पढ़ें.....



स्थायीकरण की है मांग 
जवानों की मांग है कि उन्हें स्थायी किया जाए। उनका कहना है कि पड़ोसी राज्य बिहार में होमगार्ड की मांगों को मान ली गई है और उन्हें स्थायी कर दिया गया है। लेकिन झारखंड में अभी तक ऐसा नहीं किया गया है। वे मांग कर रहे हैं कि बिहार के ही तर्ज पर उन्हें भी सुविधाएं मुहैया कराई जाए। बता दें कि जेल भरो अभियान के पहले कई बार जवानों की सरकार के प्रतिनिधियों से वार्तो हो चुकी है। लेकिन अभी तक कोई सकारात्मक पहल देखना को नहीं मिली है।