logo

India Corona Update: तीसरी लहर का खतरा मंडराया! 24 घंटे में मिले 46,759 मरीज, 509 लोगों की मौत

12211news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

देश में फिर से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। बीते तीन दिन से लगातार कोरोना केस में इजाफा देखा जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के हिसाब से देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 46 हजार 759 मरीज मिले हैं। 31 हजार 374 मरीज ठीक हुए हैं। इस दरम्यान कोरोना संक्रमित 509 मरीजों ने जान गंवाई है। गौरतलब है कि बीते तीन दिनों से लगातार देश में कोरोना संक्रमण के मामले 40 हजार के पार हो रहे हैं। तीसरी लहर की आशंका है। 

कोरोना के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में महामारी की शुरुआत से लेकर अभी तक कुल 3 करोड़ 26 लाख 49 हजार 947 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस दौरान 3 करोड़ 18 लाख 52 हजार 802 मरीज ठीक हो चुके हैं। फिलहाल देश में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 3 लाख 59 हजार 775 है। कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अभी तक देश में 4 लाख 37 हजार 370 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना महामारी से मौत के मामले में भारत विश्व में तीसरे स्थान पर है। दूसरी लहर में रोजोना होने वाली मौतें सर्वाधिक थी। इस दौरान रोजाना 4 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मृत्यु दर को कम करने की कोशिश जारी है। 

 

केरल में लगातार बढ़ते जा रहे हैं कोरोना केस
इस समय केरल से कोरोना के सर्वाधिक मरीज सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में मिले 46 हजार 759 मरीजों में से केवल केरल के ही 32 हजार 801 मरीज हैं। केरल में 179 लोगों की मौत भी हो गई है। केरल में रोजाना 150 से ज्यादा कोरोना मरीजों की मौत रिकॉर्ड की जा रही है। कोरोना महामारी की शुरुआत और दूसरी लहर के दौरान महामारी से निपटने के तरीकों को लेकर जिस केरल मॉडल की तारीफ की जा रही थी वहां हालात बेकाबू होना वाकई चिंताजनक है। कहा जा रहा है कि बकरीद और ओणम के मौके पर दी गई छूट का नतीजा केरल के लोग भुगत रहे हैं। 

भारत में बीते 24 घंटे में किया रिकॉर्ड टीकाकरण
भारत में टीकाकरण की बात की जाये तो अभी तक 62 करोड़ 29 लाख 89 हजार 134 नागरिकों को टीका लगाया जा चुका है। भारत ने बीते 24 घंटे में टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया है। बीते 24 घंटे में देश में 1 करोड़ 3 लाख 25 हजार 290 लोगों को टीका लगाया गया। इस बीच आईसीएमआर की नई स्टडी में दावा किया गया है कि यदि कोई कोरोना संकमित व्यक्ति कोवैक्सीन का एक डोज भी लेता है तो उसके शरीर में दो डोज की एंटीबॉडी बनती है। गौरतलब है कि भारत में नागरिकों को प्रमुख रूप से कोवैक्सीन और कोविशील्ड का टीका लगाया जा रहा है। स्पूतनिक वी का भी टीका लग रहा है। 

 

दिल्ली में 1 सितंबर से स्कूल खोलने की मंजूरी
जहां महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ बिहार, दिल्ली, यूपी और झारखंड जैसे राज्यों में संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई है। यहां लगातार छूट दी जा रही है। बिहार में जहां तमाम शिक्षण संस्थान, जिम, पार्क, थियेटर और स्विमिंग पूल खोल दिया गया है वहीं झारखंड में भी शिक्षण संस्थान खोले गए हैं। दिल्ली ने भी 1 सितंबर से स्कूल खोलने का फैसला किया है। जवाहर नवोदय विद्यालय भी 31 अगस्त से खुल जायेंगे। यहां 9वीं से 12वीं कक्षा को अनुमति मिली है। छात्रावास में रहने की बाध्यता नहीं होगी।