logo

India Corona Update: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार! 24 घंटे में मिले 45 हजार 83 मरीज, 460 ने गंवाई जान

12248news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 


कोरोना के मामले देश में फिर से बढ़ने लगे हैं। बीते महीने इस बात की चर्चा थी कि कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार थम रही है, ऐसे में नए मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। हालात ये हैं कि बीते कुछ दिनों से रोजाना 40 हजार से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। अभी तक केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों को लेकर चिंता जताई जा रही थी लेकिन अब इसमें ओडिशा का नाम भी जुड़ गया है। मिली जानकारी के मुताबिक ओडिशा में 849 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। 

 

एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी नहीं
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटे में 45 हजार 83 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस दरम्यान 460 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है। बीते 24 घंटे में 35 हजार 840 मरीजों ने कोरोना को मात दी और ठीक होकर घर लौट चुके हैं। कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या फिलहाल 3 लाख 68 हजार 558 है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि फिलहाल देश में कोरोना संक्रमण से रिकवरी रेट 97.53 फीसदी है। हालांकि बढ़ती रफ्तार चिंताजनक है। 

केरल में संक्रमण के मामले चिंताजनक
केरल के मामले लगातार चिंता बढ़ा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक केरल में बीते 24 घंटे में 31 हजार 265 नए कोरोना मरीज मिले हैं। बीते दो-तीन दिनों से यही आंकड़ा बना हुआ है। इस दरम्यान राज्य में 153 लोगों की मौत भी हो गई। ओडिशा में 956 लोगों की मौत हो गई है। कहा जा रहा है कि हाल ही में रक्षाबंधन, बकरीद, मुहर्रम और ओणम को लेकर दी गई छूट की वजह से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। झारखंड में भी नए केस ने चिंता बढ़ाई है। 

झारखंड में ऐसे लोग पाए जा रहे हैं संक्रमित
झारखंड के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में मिले सभी नए कोरोना संक्रमित किसी ना किसी अन्य राज्य का दौरा करके लौटे हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि जब वे लोग राज्य से बाहर जा रहे थे तो जांच में निगेटिव पाए गए थे लेकिन जब वे वापस लौटे तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जाहिर है कि वे जहां गए थे वहां संक्रमित हो गये। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने लोगों को दूसरे राज्यों की यात्रा करने से बचने और संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचने की सलाह दी है। इस बीच वैक्सीनेशन भी जारी है। लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की जा रही है।