logo

25 हज़ार शिक्षकों के लिए सरकारी नौकरी, 1.6 लाख सरकारी पदों पर होगी बहाली

3782news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
झारखण्ड में बड़े पैमाने पर सरकारी पदों पर रिक्तियां है जिसे जल्द से जल्द  भरने का आदेश दिया गया है। सबसे अधिक शिक्षकों के लिए अवसर है इसके अलावा पुलिस और अन्य विभागों में भी सैकड़ो पदों पर बहाली होनी है। रोजगार के माध्यम से सरकार लोगो को आगे नियोजित करने कि तैयारियों में आगे बढ़ा रही है। 

JPSC लंबित परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी में 
झारखंड लोक सेवा आयोग लंबित प्रतियोगिता परीक्षाएं शीघ्र आयोजित करने को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है तो कर्मचारी चयन आयोग भी अपनी ओर से तैयारियों में जुटा है। माना जा रहा है कि जनवरी-फरवरी में एक दर्जन परीक्षाओं को लेकर तिथियों की घोषणा हो सकती है। जेपीएससी में अमिताभ चौधरी के अध्यक्ष बनने के बाद परीक्षाओं के जल्द से जल्द आयोजन को लेकर तैयारियां चल रही है। जो परीक्षाएं फिलहाल कई वर्षो से लंबित है आयोग उसपर पहले जोर दे रही है। 

JPSC ने तय की आठ परीक्षाओं की तिथियां 
जेपीएससी ने सबसे पहले आठ प्रतियोगिता परीक्षाओं की संभावित तिथियां तय कर दी हैं। इनमें संयुक्त सिविल सेवा बैकलॉग प्रारंभिक परीक्षा-2017 के अलावा असिस्टेंट टाउन प्लानर (नगर विकास विभाग), सहायक निदेशक तथा सब डिवीजनल एग्रीकल्चर अफसर (कृषि सह पशुपालन विभाग), सहायक अभियंता (विभिन्न कार्य विभाग), साइंटिफिक अफसर (खान एवं भूतत्व विभाग), सहायक अभियंता (नगर विकास विभाग), एकाउंट्स अफसर (नगर विकास विभाग) शामिल है।  

झारखण्ड लोक सेवा आयोग के लिए विवि शिक्षक नियुक्ति है प्राथमिकता
जेपीएससी की प्राथमिकता में विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति शामिल है। फिलहाल बैकलॉग के शेष पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही नियमित नियुक्ति को लेकर भी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बता दें कि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू कई बार विश्वविद्यालय शिक्षकों की शीघ्र नियुक्ति के निर्देश दे चुकी हैं। 

ये भी पढ़ें.......

कोर्ट में अटके है कई मामले 
जब तक सभी मामलो की निदान नहीं  किया जायेगा तब तक नौकरी की बहाली प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकेंगी बहाली प्रक्रिया शुरू करने के पूर्व हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक मामले लटके हुए हैं। कोर्ट के निदेर्श पर नियोजन नीति भी बदली जा रही है। सरकारी नौकरियों में आरक्षण को भी चुनौती दी गई है।

ये परीक्षाएं भी होंगी
खाता अधिकारी परीक्षा
सहायक अभियंता सिविल परीक्षा
एपीपी परीक्षा-2018
संयुक्त सिविल सेवा बैकलॉग परीक्षा 2017 
जेएसएससी ग्रेजुएट लेवल कम्बाइंड परीक्षा-2019
जेएसएससी एएनएम प्रतियोगिता परीक्षा-2019छठी डिप्टी कलेक्टर सीमित परीक्षा
साइंटिफिक ऑफिसर एग्जाम
सहायक अभियंता परीक्षा
संयुक्त सिविल सेवा बैकलॉग परीक्षा 2017