logo

2 साल की बची में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, ब्रिटेन से लौटा था परिवार

3706news.jpg
द फॉलोअप टीम, मेरठ
ब्रिटेन से लौटे एक परिवार में 2 साल की बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। बच्ची यूपी के मेरठ की रहने वाली है। कोरोना की पुष्टि के बाद सैंपल को दिल्ली भेज दिया गया है। ब्रिटेन से लौटे इस  परिवार के सभी सदस्य  को कोरोना हो गया है हालाँकि बच्ची  के माता पिता में नयी कोरोना का  स्ट्रेन नहीं मिला है। इस बात की पुष्टि जिलाधिकारी ने की है और बताया की परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ हैं और स्थिति अभी कंट्रोल में है। 

भारत के कई शहरों में मिल रहे कोरोना के नए स्ट्रेन 
कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि सबसे पहले ब्रिटेन में हुई थी पर अब इसके केस भारत के कई शहरो में मिलने शुरू हो गए हैं।  आँध्रप्रदेश की  50 वर्षीय महिला जो ब्रिटेन से लौटी है उनमे भी  कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है।  21 दिसंबर को वो ब्रिटेन से भारत लौटी थी. दिल्ली में ही उनकी सैंपल की जांच हो गयी थी लेकिन तब तक वह  रिजल्ट का इन्तजार नहीं कर पायीं और् आंध्रप्रदेश में ईस्ट गोदावरी जिले में चली गयी। महिला की खोज कर ली गयी। उनके सैंपल की पुष्टि हो गयी है और उनमे कोरोना के नए स्ट्रेन भी मिले हैं।  

ये भी पढ़ें.....

25 नवंबर से लेकर 23 दिसंबर तक कुल 33 हज़ार लोग यूके से भारत आएं हैं
यूके से जितने भी यात्री भारत लौटे हैं उनमें से 114 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।   इनके सैंपल से जीनोम की टेस्टिंग की गयी है जिससे कोरोना के नए स्ट्रेन  की पुष्टि होती है।  ये नए कोरोना स्ट्रेन के मामले तभी सामने आ रहे हैं जब कई देशो में अब वैक्सीन की तैयारी की जा रही है. यह नया कोरोना  का स्ट्रेन पुराने के मुकाबले लगभग 70 प्रतिशत अधिक प्रभावी है और कम उम्र के लोगों को अपनी चपेट में जल्दी ले रहा है।  
  
मंत्रालय ने कहा है की लोगो को इससे डरने की जरुरत नहीं  
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है की लोगो को इससे डरने की जरुरत नहीं है। वैक्सीन इस स्ट्रेन पर भी कारगर रहेगी।