logo

गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले दूसरे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनेंगे जॉनसन

3348news.jpg
द फॉलोअप टीम दिल्ली 
भारत ने प्रत्येक गणतंत्र दिवस में किसी ना किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किए जाने की परंपरा को बरकरार रखते हुए साल 2021 में  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि के तौर पर रहेंगे। इस बात की पुष्टि ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने की है। इससे पहले 1993 में ब्रिटिश पीएम जॉन मेजर गणतंत्र दिवस समारोह में शरीक हुए थे। 

आमंत्रण पाकर उत्साहित हैं जॉनसन
बोरिस जॉनसन ने कहा, ‘‘मैं अगले वर्ष भारत दौरे को लेकर काफी खुश हूं जो ग्लोबल ब्रिटेन के लिए उत्साहजनक वर्ष होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मैंने जिन द्विपक्षीय संबंधों को हासिल करने का संकल्प लिया है उन्हें काफी गति देना चाहेंगे। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मुख्य देश होने के नाते भारत, यूनाइटेड किंगडम का महत्वपूर्ण सहयोगी।’’

ये भी पढ़ें......

10 वर्षों के रोडमैप पर लगेगी मुहर 
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि भारत उनके देश का ऐसा साझेदार है जिसका महत्व बढ़ता जा रहा है और इसे अलग नहीं किया जा सकता । जॉनसन की यात्रा से पहले दोनों पक्षों के बीच कई स्तरों पर विमर्श का दौर चलेगा। मना जा रहा है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रीयों के बीच होने वाली बैठक में आपसी रिश्तों को अगले 10 वर्षों के रोडमैप पर भी मुहर लगेगी।