logo

देश की सेना अब और हुई मजबूत, बढ़ेगी क्षमता

3263news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क
चीन और पाकिस्तान के लिए कड़ी चेतावनी की सूचना है। भारत की सेना अपनी मजबूती और बढ़ाने जा रही है। दो दुश्मन देश से कैसे निबटा जाए, इसके लिए तैयारी की जा रही है। सरकार ने तीनों सेनाओं को 15 दिन की जंग के हिसाब से गोला-बारूद और हथियार जमा करने की छूट दे दी है। बता दें कि अब तक सेनाएं 10 दिन की जंग के हिसाब से हथियार जुटाती थी।

50 हजार करोड़ के हथियार खरीदे जाएंगे
ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के हालात को देखते हुए यह फैसला बहुत अहम माना जा रहा है। इससे सेना जरूरत के मुताबिक, चीजों का स्टॉक और इमरजेंसी फाइनेंशियल पावर का इस्तेमाल कर सकेगी। देश के अलावा विदेश से भी 50 हजार करोड़ के हथियार खरीदने की योजना है। सरकार के सूत्रों ने बताया कि दुश्मनों के साथ 15 दिन की जंग लड़ने के लिहाज से वेपन सिस्टम और गोला-बारूद जमा किया जा रहा है। इस कवायद का मकसद सेना को पाकिस्तान और चीन दोनों से एक साथ जंग के लिए तैयार करना है।

ये भी पढ़ें......

300 करोड़ की इमरजेंसी फाइनेंशियल पावर
सरकार ने तीनों सेनाओं को जरूरी साजोसामान की खरीद के लिए 300 करोड़ रुपये की इमरजेंसी फाइनेंशियल पावर दी थी। इमरजेंसी फाइनेंशियल पावर को युद्ध की स्थिति में  इस्तेमाल किया जा सकता है। इस समय सेनाएं हथियार और मिसाइल सिस्टम खरीद कर रही हैं, ताकि हालात बिगड़ने पर दोनों मोर्चों पर असरदार कार्रवाई की जा सके।