logo

जदयू से एक सीट कम लड़नेवाली भाजपा अब बिहार में जदयू का बड़ा भाई बनेगी ! अब चिराग क्या गुल खिलाएंगे?

2340news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना:
बिहार में एनडीए के पक्ष में मिल रहे रुझान के बाद भाजपा-लोजपा सरकार का दावा करनेवाले लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान अब क्या रणनीति अपनाएंगे, इसपर भी चर्चा शुरू हो गई है। चिराग ने बार-बार दोहराया है कि बिहार में लोजपा-भाजपा की सरकार बनेगी। नीतीश को उन्होंने सीएम मानने से सीधे इंकार किया है, लेकिन बदली हुई राजनीतिक परिस्थिति में वे क्या रुख अपनाएंगे, यह देखना दिलचस्प होगा। 

रुझानों में आगे चल रहे हैं नीतीश
बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए से अलग राह पर चले उन्होंने बार-बार खुद को पीएम नरेंद्र मोदी का हनुमान कहा और यह भी कहा कि सीएम नीतीश कुमार को सत्ता से बेदखल करेंगे। हालांकि रुझानों में उनका दूसरा दावा तो जमीन पर उतरता नहीं दिख रहा है, लेकिन वह एक बात में कामयाब होते दिख रहे हैं। अब यह साफ होता जा रहा है कि बीजेपी करीब 70 के आसपास सीटें जीतेगी और जेडीयू का आंकड़ा 50 के आसपास रह जाएगा। हालांकि अंतिम नतीजे आने तक इस आंकड़े में थोड़ा बदलाव संभव है। लेकिन यह साफ हो चुका है कि जेडीयू से एक सीट कम लड़नेवाली बीजेपी अब बिहार में जेडीयू का बड़ा भाई बन जाएगी।

ये भी पढ़ें.......

भाजपा जदयू से आगे, फिर सीएम किसका?
हालांकि चर्चा यह भी हो रही है कि अगर बीजेपी बड़ी पार्टी रहती है तो बिहार का सीएम कौन होगा? चुनाव परिणाम से पहले केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता अश्विनी कुमार चौबे ने अति पिछड़ा और सवर्ण सीएम की मांग कर राजनीति गरम की तो चुनाव रुझानों के वक्त भाजपा नेता प्रेम कुमार ने कहा कि हम तय करेंगे कि कौन बनेगा सीएम। हालांकि राजनीतिक जानकार कहते हैं कि सीएम तो नीतीश ही बनेंगे यह तय है। इस मामले में चिराग पासवान की राजनीतिक चाल क्या होगी, इसपर राजनीतिक पंडितों की निगाह टिकी है।