logo

करवा चौथ को ले कर एक घटे में ऐसे करे शॉपिंग

2076news.jpg
द फाॅलोअप टीम, रांची :   
हर सुहागन अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए आज  करवा चौथ का व्रत कर रहीं हैं, ताकी उनकी पती की उम्र लंबी हो। करवा चौथ का व्रत हर जगह अपने –अपने तरिके से मनाया जा रहा है। कहीं सर्गी तो कहीं सामूहिक गीत गाकर चांद का महिलाए दीदार करेंगी। सुहाग की लंबी उम्र की कामना का पर्व करवा चाैथ का व्रत बुधवार को है। पंडित श्याम सुंदर भारद्वाज के अनुसार, बुधवार को रांची में चांद उगने का समय शाम 8.07 बजे है। करवा माता की पूजा का मुहूर्त दोपहर में 3.35 से 5.23 बजे तक रहेगा। इसका मतलब व्रत सूर्योदय से पहले ही शुरू हो जाएगा। पंडित प्रणब मिश्रा के अनुसार, सुहागिनें अहले सुबह से ही व्रत रखेंगी। दिन भर उपवास रखकर शाम में चंद्रमा की पूजा करेंगी।
 
पंजाबी समाज में इन विधियों के साथ होगा करवा चौथ
हर समाज इस व्रत को अपने रीति रिवाज से मनाता है। पंजाबी समाज की सुहागिनें करवा चौथ के लिए तारे छिपने से पहले सर्गी खाकर निर्जला व्रत की शुरुआत करेंगी। सास बहुओं को सर्गी लाकर देतीं है और बाहर रहने वाली सासु मां सर्गी के लिए बहुओ को बया (पैसा) भेजती हैं।

राशि के अनुसार करें शृंगार और पहनें कपड़े, व्रत का दोगुना मिलेगा फल
महिलाओं में इस व्रत को ले कर अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। क्योंकि इस दिन महिलाएं अपने राशि के अनुसार शृंगार कर सकती हैं। पंडित श्याम सुंदर भारद्वाज ने बताया कि राशि के अनुसार शृंगार और वस्त्र पहनने से व्रत का दोगुना फल मिलता है। उन्होंने बताया कि किस राशि के लिए कौन सा रंग और कैसा शृंगार शुभ रहेगा। 

जाने कौन से राशि के लिए कौन सा रंग शुभ रहेगा।

मेष :लाल या गोल्डन रंग की साड़ी, सूट या लहंगा पहनें।
वृषभ: इस राशि के लोग सिल्वर या लाल रंग के वस्त्र पहनें।
सिंह: लाल, नारंगी, गुलाबी और गोल्डन रंग के कपड़े पहनें।
धनु : पीले या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें।
कन्या: लाल, हरा या गोल्डन रंग 1 की साड़ी पहनकर पूजा करें।
मकर : राशि की महिलाएं नीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें।
तुला :लाल, सिल्वर या गोल्डन रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनें।
कुंभे : नीले या फिर सिल्वर रंग के कपड़े और ज्वेलरी पहनें।
मीन : लाल या गोल्डन रंग के कपड़े व चूड़ियां शुभ रहेगी।
मिथुन : हरे रंग की साड़ी, सूट या लहंगा और चूड़ियां पहनें। तुला
कर्क : सफेद बॉर्डर या सफेद साड़ी में लाल बॉर्डर की साड़ी पहनें।
वृश्चिक :लाल, मैरून या गोल्डन रंग के कपड़े पहनें।

1 घंटे में ऐसे कर सकते है खरीदारी
आज करवा चौथ है और अकसर इस दिन के लिए महिलाए पहले से ही खरीदारी करने में जुट जाती है। पर फिर भी अगर शृंगार की खरीदारी में कुछ कमियां रह गईं हैं, तो इस तरिके से आप एक घंटे के अंदर खरीदारी कर सकते हैं।

मेहंदी- रंगरेज गली में मेहंदी लगवा सकती हैं। यहां 40 से अधिक मेहंदी लगाने वाले हैं। विभिन्न इलाकों के ब्यूटी पॉर्लर में भी मेहंदी लगाने की व्यवस्था है।
रेडी टू वियर साड़ी- रेडी टू वियर साड़ी और लहंगा अपर बाजार के महावीर चौक और सोनार गली स्थित कई दुकानों में मिलेगा। नया रंग लेमन ग्रीन का आया है।
चूड़ा-चूड़ियां- बकरी बाजार के पास होलसेल रेट में मिलेंगी। इसके अलावा रंगरेज गली, डोरंडा व हरमू बाजार और बरियातू हाउसिंग कॉलोनी में उपलब्ध है।
मेकअप- कई महिलाओं ने ब्यूटी पॉर्लर में बुकिंग कराई है। घर बैठे भी एक्सपर्ट से वीडियाे कॉलिंग पर सलाह लेकर तैयार हो सकती हैं। कई पॉर्लर में यह सुविधा है।
राजस्थानी करवा थाली की डिमांड- इस साल रंग-बिरंगी गाेट्टा-पट्टी वाली राजस्थानी थाली की डिमांड सबसे ज्यादा है।