logo

दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां शुरू, कई मंत्री और बाहुबलियों की प्रतिष्ठा दांव पर

1976news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना 
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद अब दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए तीन नवंबर को दूसरे चरण का मुकाबला होगा। इसके लिए 1464 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है। बिहार की सत्ता में किंगमेकर बनने के लिए एलजेपी से लेकर आरएलएसपी और बसपा तक कवायद में जुटी हुई हैं। तेजस्वी यादव और उनके अग्रज तेज प्रताप यादव की भी किस्मत का फैसला इसी चरण में होना है। 

किन-किन सीटों पर होगा मतदान 
दरअसल वैशाली के राघोपुर विधानसभा सीट से तेजस्वी यादव और उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव समस्तीपुर की हसनपुर विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन दोनों की किस्मत का फैसला दूसरे चरण के मतदान में ही तय होगा। दूसरे चरण में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना जिले की विधानसभा सीट शामिल हैं।

कितनी सीटों पर कौन लड़ रहा चुनाव
दूसरे चरण के मतदान में महागठबंधन की ओर से राजद 56 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है, जबकि कांग्रेस 24 और वामपंथी दल 14 सीटों पर चुनावी अखाड़े में हैं। वहीं, दूसरी तरफ नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए की ओर से जदयू 43 सीटों पर है, जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी 46 सीटों पर और उसकी सहयोगी वीआईपी 5 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही है। 

ये भी पढ़ें.....

तीन मंत्रियों की किस्मत का भी फैसला होगा
नीतीश कुमार सरकार के तीन मंत्रियों की भी किस्मत का फैसला दूसरे चरण के मतदान में होगा। इनमें मधुबन सीट से बीजेपी विधायक सह सहकारिता मंत्री राणा रंधीर, गौड़ा बोराम से जेडीयू सह मंत्री विधायक मदन सहनी और पटना साहिब से बीजेपी विधायक सह मंत्री नंद किशोर यादव के लिए मतदान भी दूसरे चरण में ही होगी। इस तरह से बीजेपी कोटे के दो और जेडीयू कोटे से एक मंत्री की साख इस चरण के चुनाव में दांव पर लगी है। 

ये हैं राजद के बाहुबली प्रत्याशी 
वहीं महागठबंधन का मुख्यमंत्री चेहरा तेजस्वी यादव समेत उनके बड़े भाई और पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव की किस्मत का फैसला भी उसी दिन होगा। इसके अलावा आरजेडी के प्रधान महासचिव आलोक कुमार मेहता उजियारपुर, जबकि पूर्व सांसद सह युवा राजद के अध्यक्ष शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल बिहपुर सीट से मैदान में हैं। रीतलाल यादव पटना की दानापुर सीट, पूर्व सांसद आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद शिवहर से चुनाव मैदान में हैं, जबकि पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे रंधीर सिंह छपरा और भाई केदारनाथ सिंह बनियापुर से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, पूर्व सांसद रामा सिंह की पत्नी बीना सिंह वैशाली की महनार सीट से चुनावी अखाड़े में हैं।