logo

झारखंड में जल्द हो सकता है पंचायत चुनाव, चुनाव चिह्न का हो गया चयन 

13481news.jpg

द फ़ॉलोअप टीम, रांची:
राज्य में  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव बहुत दिनों से टल रहा है। अब एक बार फिर से चुनाव की हलचल शुरू हो गई है। सुरझा और सुविधाओं के लेकर पुलिस विभाग तैयारी कर रही है।  निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिन्ह की अधिसूचना भी जारी कर दी है। ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि इस साल छठ पूजा के बाद चुनाव पर कोई फैसला हो सकता है। 

चुनाव चिन्ह का हो चुका है चयन 
राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव-2021 में चुनाव चिह्न को लेकर आदेश जारी किया गया है। ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य के उमीदवारों के लिए हर वर्ग में 24-24 चुनाव चिह्नों का चयन किया गया है। 

इसे भी पढ़िये: 

दूल्हा 1 और दुल्हन 2, माता-पिता की शादी की गवाह बने 4 बच्चे

बेटी की शादी तय कर लौट रहा था परिवार, अनियंत्रित ट्रक लील गई 4 लोगों की जिंदगी

 

सुरझा बलों का जल्द होगा आकलन 
जानकारी के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस निर्वाचन क्षेत्रवार मतदान केंद्रों की संख्या, मतदान केंद्र के भवनों की संख्या, बूथ की संवेदनशीलता, अति संवेदनशीलता और सामान्य होने को लेकर रिपोर्ट तैयार कर रही है। इस बार यह भी देखा जा रहा है कि कौन सा इलाका या मतदाता केंद्र नेटवर्क झेत्र के बहार है। ताकि वहां कम्युनिकेशन का कोई दूसरा माध्यम ढूंढा जाए। राज्य के सभी थानेदार अपने-अपने क्षेत्र में प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर मतदान केंद्र को चिह्नित कर रहे हैं।  रिपोर्ट तैयार होने के बाद मतदान केंद्र की स्थिति को लेकर सुरक्षा बलों की तैनाती की आवश्यकता का आकलन किया जायेगा। 

राज्य निर्वाचन आयोग की बैठक आज 
जानकारी के अनुसार, सोमवार (आज) को त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन 2021 को लेकर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की जायेगी। इसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग ने पुलिस अधिकारियों को दी है। साथ ही उन सभी बिंदुओं पर चर्चा भी होगा जो सुरझा को लेकर हो।