logo

रविवार को रांची में पारा शिक्षकों की बैठक, शिक्षा मंत्री जगरन्नाथ महतो के बयान पर होगा मंथन

13439news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड राज्य प्रशिक्षित पारा शिक्षक संघ राज्य कार्यकारिणी की बैठक रविवार को आयोजित की जाएगी। बैठक में झारखंड के तमाम जिला अध्यक्ष, जिला सचिव, राज्य कार्यकारिणी के सभी सदस्यों के साथ तमाम प्रशिक्षित और अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों को शामिल होने को कहा गया है। 7 अगस्त को शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो की अध्यक्षता में एवं विभागीय अधिकारी की उपस्थिति में बिहार मॉडल की नियमावली के आधार पर झारखंड के पारा शिक्षकों को समायोजन एवं वेतनमान देने पर सहमति बनी थी। 11 अगस्त को मंत्री की अध्यक्षता में शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ,पूर्व परियोजना निदेशक  शैलेश चौरसिया, वित्त, कार्मिक विभाग के सचिव मुख्य रूप से उपस्थित थे। विभाग की आंतरिक बैठक में भी बिहार मॉडल पर सहमति बन गई थी।


1 सप्ताह में प्रस्तावित नियमवाली पर हुई थी बात
18 अगस्त को मंत्री जगन्नाथ महतो के आवास पर पुनः शिक्षा सचिव, परियोजना निदेशक की उपस्थिति में झारखंड राज्य प्रशिक्षित शिक्षक संघ के संघ के पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी गई कि 1 सप्ताह में बिहार मॉडल की प्रस्तावित नियमावली तैयार कर संघ को इसे देखने के लिए दिया जाएगा। इसमें आपत्ति एवं सुझाव दिए जाने पर आवश्यक संशोधन भी किए जाएंगे। विभागीय अधिकारियों के द्वारा विगत 24 सितंबर 2021 को मंत्री जगन्नाथ महतो को बिहार मॉडल की नियमावली उपलब्ध करा दी गई है लेकिन अब तक इसकी सूचना पारा शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों को नहीं दी गई है।

इसे भी पढ़िये: 

3 करोड़ 20 लाख रुपये का ड्रग्स बरामद, ट्रेन में छिपाकर ले जा रहे थे अपराधी

चाल धंसने से मां-बेटी की हुई मौत, घर के लिए लाने गई थी मिट्टी

 

नियमावली की जानकारी देने का किया था वादा
आरोप है कि 18 अगस्त की बैठक में माननीय जगरनाथ महतो ने सार्वजनिक रूप से ये घोषणा की थी कि नियमावली तैयार होने के बाद संघ से किसी को बुला कर जानकारी दिया जाएगा अथवा इन लोगों के घर पर भी भिजवा दिया जाएगा। शिक्षक संघ के प्रतिनिधि इस बयान से काफी खुश हुए थे लेकिन अब जबकि मंत्री जगन्नाथ महतो को नियमावली मिले हुए 1 सप्ताह से ज्यादा हो गए हैं और उन्होंने कहा है कि 10 दिन के अंदर पारा शिक्षक की समस्या का पटाक्षेप कर दिया जाएगा। मंत्री जगन्नाथ महतो  के बयान से जहां एक तरफ टेट पास पारा शिक्षकों में खुशी है वहीं दूसरी तरफ झारखंड के तकरीबन 50,000 प्रशिक्षित और अप्रशिक्षित पारा शिक्षक इस बात से चिंतित है। 

संघ की बैठक में तमाम शंकाओं का होगा समाधान
पारा शिक्षकों का कहना है कि बिना संगठन को नियमावली दिए, आपत्ति और सुझाव का निस्तारण किए बिना जगन्नाथ महतो कैसे कह सकते हैं कि 10 दिन में पारा शिक्षक के सारे समस्या का पटाक्षेप कर दिया जाएगा। झारखंड राज्य प्रशिक्षित पारा शिक्षक संघ की राज्य कमेटी की बैठक जो 3 अक्टूबर दिन रविवार को रांची में आयोजित है इसमें पारा शिक्षक संघ के प्रतिनिधि को नियमावली मिलने या ना मिलने की दोनों हालत में उत्पन्न परिस्थिति पर सांगठनिक निर्णय लिया जाएगा। अगर झारखंड राज्य प्रशिक्षित पारा शिक्षक संघ राज्य कमेटी को नियमावली की प्रति उपलब्ध कराए बिना और प्राप्त सुझाव और आपत्ति पर विचार किए बिना इसे कैबिनेट से पारित किया जाता है तो इसका विरोध सड़क से लेकर सदन तक किया जाएगा ।