logo

कृषि विभाग की समीक्षा के बाद मंत्री बादल पत्रलेख का बड़ा बयान, कहा- सीएम के निर्देशों का होगा पूरा पालन

13412news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को सभी विभागों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कृषि विभाग की समीक्षा की। अब कृषि मंत्री ने इस मामले में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा फिगर में सुधार की आवश्यक्ता है। उन्होंने मीडिया के साथ आंकड़ा साझा करते हुए कहा कि फिलहाल झारखंड में रजिस्टर्ड किसानों की संख्या 30 लाख 37 हजार 897 है। 

15 लाख से ज्यादा किसानों की केसीसी
कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि अब तक प्रदेश में 15 लाख 18 हजार 628 किसानों को केसीसी उपलब्ध करवाया जा चुका है। तकरीबन 53 फीसदी किसानों को केसीसी मुहैया करवाया जा चुका है। 9 लाख 7 हजार किसानों का ऋण माफी का लक्ष्य तय किया गया था। उन्होंने कहा कि अब तक 2 लाख 56 हजार किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। कृषि मंत्री ने बताया कि 1 हजार 26 रुपये बतौर ऋण माफ किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि बाकी किसानों का भी ऋण माफ किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री द्वारा तय लक्ष्य को पाने की कोशिश
गौरतलब है कि कृषि मंत्री ने कहा कि केसीस के लक्ष्य को लेकर विभाग बैंकों के साथ उच्च-स्तरीय बैठक कर रहा है। बादल पत्रलेख ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की इच्छा और निर्देश के मुताबिक योजना को धरातल पर उतारने की कोशिश की जा रही है। इसको लेकर आ रही बाधाओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। गौरतलब है कि केसीसी को लेकर मुख्यमंत्री ने विभाग को लक्ष्य दिया है कि 31 मार्च 2022 तक प्रदेश के प्रत्येक किसान के हाथ में केसीसी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : 

शहर में दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर, 10 जोन में शहर को बाँट कर की जाएगी सफाई

भाजपा में शामिल होने से अमरिंदर सिंह ने किया इंकार, लेकिन कहा - मेरे सिद्धांत अब मुझे कांग्रेस पार्टी में रहने की इजाज़त नहीं देते