logo

Covid-19 India: 24 घंटे में मिले 10,929 संक्रमित, बच्चों को लगाया जा सकेगा कोवैक्सीन का टीका! 

14577news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को कोरोना संक्रमण के नये मामलो में काफी कमी देखी गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकडों के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटे में 10 हजार 929 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इस दरम्यान 392 मरीजों की मौत की भी जानकारी है। गौरतलब है कि 12 हजार 509 मरीजों ने संक्रमण को मात भी दी है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में ये पहली बार है जब संक्रमितों से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या है। 

1 लाख 46 हजार से ज्यादा एक्टिव केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में सक्रिय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख 46 हजार 950 है। गौरतलब है कि देश में लगातार सक्रिय मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है। इस बीच देश में अब तक 1 अरब 7 करोड़ 92 लाख 19 हजार 546 नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है। ये अपने-आप में कीर्तिमान है, हालांकि जरूरी है कि एक बड़ी संख्या टीके का दोनों डोज लगवाकर पूर्ण टीकाकरण को अंजाम दें। 

अब तक कितने सैंपल्स की जांच की गई है
इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बताया कि बीते पांच नवंबर तक देश में 61 करोड़ 39 लाख 65 हजार 751 सैंपल की जांच की गई। इनमें से शुक्रवार को 8 लाख 10 हजार 783 सैंपल की जांच की गई। केंद्र सरकार मानती है कि त्योहारों के बीच बाजारों में लगने वाली भीड़ को देखते हुए टेस्ट की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। 

कोवैक्सीन ने बच्चों पर इस्तेमाल की मंजूरी मांगी
कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। गौरतलब है कि भारत की फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन नाम का टीका बनाया है। खबर है कि भारत बायोटेक के यूएस पार्टनर ओक्यूजेन ने बताया कि उसने अधिकारियों से 18 साल से कम आयु वाले बच्चों के लिए अमेरिका में कोवैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। भारत में भी ये मंजूरी मांगी गई है। यदि कोवैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो बच्चों की आबादी को भी महामारी से सुरक्षित किया जा सकता है।